अमर भारती : जब आप किसी के साथ रिलेशनशिप में आते हैं तो अपने पार्टनर से आप काफी उम्मीदें रखते हैं लेकिन एक रिश्ते की सबसे बड़ी चीज होती है भरोसा जो एक रिश्ते को जीवित रखता है। लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हम कुछ ऐसा काम कर जाते हैं या ऐसी गलतियां कर बैठते हैं कि वो अपने पार्टनर को धोखा देने से भी ज्यादा बुरा होता है। जैसे:-

झूठ बोलना

हमें बचपन से सिखाया जाता है कि झूठ ज्यादा लंबे वक्त तक नहीं टिकता है। फिर भी हम अपने पार्टनर से किसी ना किसी तरह का झूठ बोलते रहते हैं। हालांकि झूठ से हमें बचना चाहिए वह भी तब और ज्यादा बचना चाहिए जब रिलेशनशिप बिल्कुल ही नया हो। क्योंकि रिश्ते की शुरूआत ही झूठ पर होगी तो उसमें जीवन का कोई भी आनंद नहीं होगा।

सुविधा के लिए रिलेशनशिप में बने रहना

दरअसल ऐसा जरुरी नहीं है कि रिलेशनशिप हर समय एक जैसा ही चलता रहे। वक्त के साथ जब आप एक-दूसरे को बेहतर समझना शुरु कर देते हैं तो आपसी मतभेद उभरकर सामने आते हैं या फिर एक-दूसरे के साथ सहज नहीं रह पाते हैं। फिर भी आप उस रिश्ते को बरकरार रख रहे हैं, चाहे वो समाज के डर से हो या एक-दूसरे से सुविधा पाने की चाहत रखते हों या फिर किसी नए रिलेशनशिप में नहीं जाना चाह रहे हों। ये चीज धोखा देने से भी ज्यादा खतरनाक है।

बात नहीं करना

अक्सर सुनने में आता है कि छोटी-छोटी बातें बड़ी बन जाती हैं। रिलेशनशिप में यह बात बहुत ही महत्व रखती है। आप आपस में झगड़ा करते हैं या किसी दूसरे कारणों से रिलेशनशिप में अच्छा नहीं चल रहा हो तो बात करना बंद ना करे। सबसे बेहतर काम है आप अपने पार्टनर से बात करें।

मतलबी होना

रिलेशनशिप में समानता का भाव ही दोनों पार्टनर को आपस में बांधे रखता है। अगर आप रिलेशनशिर में केवल अपनी खुशी, अपनी इच्छाओं का ख्याल रखते हैं तो आपके पार्टनर को हर वक्त दुख पहुंचेगा। इसलिए आपको अपने स्वार्थीपन को रिलेशनशिप के बीच नहीं लाना चाहिए।

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-