अमर भारती : लोकसभा चुनाव में एनडीए की शानदार जीत के बाद शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय कैबिनेट की बैठक बुलाई। आपको बता दें कि इस बैठक में 16 वीं लोकसभा को भंग करने का प्रस्ताव पारित किया गया। और अब पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति से मिलेंगे और अपना इस्तीफा सौपेंगे। उसके बाद नई सरकार बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एक बार फिर नरेंद्र मोदी को सरकार बनाने के लिए बुलाएंगे।

दरअसल शुक्रवार की शाम को पीएम मोदी की अध्यक्षता मे केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई जिसमें 16वीं लोकसभा भंग करने की सिफारिश की गई। आपको बता दें कि कैबिनेट की यह बैठक लोकसभा चुनाव की मतगणना होने के एक दिन बाद हुई। इस चुनाव में बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को जबरदस्त जीत मिली।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कैबिनेट की सिफारिश मिलने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वर्तमान लोकसभा भंग करने की कार्रवाई करेंगे। आपको बता दें कि 16वीं लोकसभा का कार्यकाल 3 जून को समाप्त हो जाएगा। लेकिन सत्रहवीं लोकसभा का गठन 3 जून से पहले किया जाना है और नये सदन के गठन की प्रक्रिया अगले कुछ दिनों में तब शुरू होगी जब तीनों चुनाव आयुक्त राष्ट्रपति से मिलेंगे और नव निर्वाचित सदस्यों की सूची सौपेंगे।

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-