अमर भारती : लो कॉस्ट विमान कंपनी इंडिगो एयरलाइंस अपने ग्राहकों को जल्द ही बेहद सस्ती दर पर बिजनेस क्लास में सफर करने का मौका देगी। आपको बता दें कि कंपनी ने ये योजना बनाई है कि यूरोप और एशिया में उड़ने वाले विमानों के बिजनेस क्लास में लोगों को कम खर्च में यात्रा करने का मौका मिले। इसके लिए कंपनी एक योजना पर काम कर रही है, जिस पर अगले छह महीने में अमल होने की संभावना है।

आपको बता दें कि एयरलाइन लंबी दूरी की उड़ानों के नेटवर्क पर ध्यान दे रही है। इंडिगो के सीईओ रॉनोजॉय दत्ता ने पिछले हफ्ते एक इंटरव्यू में कहा है कि 6 महीने के अंदर यूरोप की वन-स्टॉप उड़ान शुरू करने की योजना है। फिलहाल इंडिगो 18 अंतरराष्ट्रीय रूट्स पर अपनी उड़ानों को संचालित करती है। इसमें इस्ताम्बुल तक की उड़ान शामिल हैं।

दरअसल इंडिगो के प्लान के मुताबिक 6 से 10 घंटे या इससे ज्यादा समय की उड़ान पर जाने वाले यात्रियों को बिजनेस क्लास में सफर करने पर बहुत सारी एक्सट्रा सुविधाएं मिलेंगी। इसमें लोगों को बहुत बार खाना, वेलकम ड्रिंक्स और अल्कोहॉलिक ड्रिंक दिया जा सकता है। विमान कंपनी यात्रियों को होने वाली थकान को कम करना चाहती है, क्योंकि बैठे-बैठे भी लोग बोर हो जाते हैं। इसके लिए नए डिजाइन पर काम चल रहा है।

यह जानना भी बहुत जरुरी है कि इंडिगो विश्व के कई शहरों के लिए दिल्ली से कई नॉन स्टॉप और एक स्टॉप वाली उड़ानों को शुरू करना चाह रही है। यह उड़ानें लंदन, चीन, वियतनाम, म्यांमार और रूस के लिए शुरू होंगी। ऐसे में इन उड़ानों के शुरू होने के बाद बिजनेस क्लास में सफर करने वाले यात्रियों को कई सुविधाएं दी जाएंगी।

कंपनी एयरबस को जल्द ही बड़ा ऑर्डर देने जा रही है। इसमें संकरी बॉडी वाले विमान खरीदे जाएंगे। इंडिगो 53 घरेलू और 18 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन करती है। जो नए विमान खरीदे जाएंगे उनमें से आधे अंतरराष्ट्रीय रूट की उड़ानों के लिए काम में लेने की योजना है।

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-