अमर भारती : गर्मियों के मौसम में तेज धूप में बाहर घूमने से सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से टैंनिंग और सनबर्न की समस्या हो जाती है। चिलचिलाती धूप और रेडिएशन की वजह से स्किन में नमी कम हो जाती है, जिसकी वजह से स्किन रूखी, और बेजान हो जाती है। तेज धूप की वजह से स्किन का रंग सांवला होने लगता है। सूरज की गर्मी और एयर पॉल्यूशन की वजह से चेहरे पर कील मुहांसे, काले दाग की समस्या आम हो जाती है। गर्मियों में त्वचा अक्सर बेजान हो जाती है। जिसके लिए कुछ खास घरेलू फेस पैक्स का प्रयोग किया जा सकता है। मार्केट के फेस पैक से स्किन पर बुरे प्रभाव पड़ने लगते हैं साथ ही साथ ढेरों पैसा इनमें ऐसे ही बह जाता है। बेहतर होगा कि घर पर बने फेस पैक्स का प्रयोग करके अपनी स्किन को प्राकृतिक तरीके से स्मूथ बनाएं। तो आइए जानते हैं कैसे बनाएं होममेड फेसपैक्स……

मुल्तानी मिट्टी का पैक

एक छोटा चम्मच बारीक पिसी हुई मुल्तानी मिट्टी में एक छोटा चम्मच गुलाब जल मिलाकर गाढ़ा-सा पेस्ट तैयार कर लें। चेहरे का जो भाग चिकना है, वहाँ गाढ़ी परत व शुष्क भाग पर हल्की परत लगायें, दस-पन्द्रह मिनट बाद गुनगुने पानी से धो डालें।

एलोवेरा जेल

घर पर फेसपैक बनाने के लिए तीन चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच चंदन पाउडर, और दो चम्मच गुलाब जल लेकर मिक्स करें। इसे चेहरे पर लगाएं और पैक सूखने के बाद चेहरा धो लें। आप अपनी पसंद अनुसार पेस्ट बनाने के लिए इन सभी सामानों की मात्रा कम या ज्यादा कर सकती हैं |

मसूर की दाल

घर पर फेसपैक बनाने के लिए सूखी मसूर की दाल का पाउडर बना कर उसमें थोड़ा-सा गुलाब जल, ग्लिसरीन और बादाम रोगन मिलाकर चेहरे पर लगाने से झाइयाँ ठीक होती हैं। इसके अलावा भीगी मसूर की दाल को पीसकर उसमे एक चम्मच कच्चा दूध मिलाकर लगाएं पैक सूखने पर ठंडे पानी से धो लें।

चन्दन का फेसपैक

घर पर फेसपैक बनाने के लिए चन्दन घिस कर उसमें गुलाब जल की कुछ बूंदें मिलाकर उसका लेप चेहरे पर लगाने से त्वचा को ठण्डक मिलती है और सनबर्न ठीक हो जाता है।

खीरे का फेसपैक

घर पर फेसपैक बनाने के लिए खीरे को छील कर बारीक पीस लें, फिर उसमें थोड़ा-सा कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा मुलायम हो जाती है।

दही का फेसपैक

घर पर फेसपैक बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में दो चम्मच दही और एक चुटकी हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगभग आधा घण्टा लगा रहने दें। इससे लू के कारण झुलसी त्वचा को आराम मिलता है।

ओट्स, दही और शहद

एक चम्मच ओट्स में दो चम्मच दही और आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें इससे त्वचा में ग्लो आ जाता है।

 

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-