अमर भारती : मेवाड़ के महान हिंदू शासक महाराणा प्रताप की आज जयंती है, उनका जन्म 9 मई 1540 को हुआ था। सोलहवीं शताब्दी के राजपूत शासकों में महाराणा प्रताप ऐसे शासक थे, जो अकबर को लगातार टक्कर देते रहे। महाराणा प्रताप का जन्म राजस्थान के कुम्भलगढ़ में 9 मई, 1540 ई. को हुआ था। महाराणा प्रताप और मुगल बादशाह अकबर के बीच लड़ा गया हल्दीघाटी का युद्ध इतिहास की घटनाओं में सबसे चर्चित युद्ध है।

इतिहास में नौ मई का दिन ‘मोहब्बत की निशानी’ माने गए ताजमहल से जुड़ा है। मुगल बादशाह शाहजहां द्वारा अपनी बेगम मुमताज महल की याद में बनवाया गया यह अजीम शाहकार 1653 में आज ही के दिन ही बन कर पूरा हुआ था। शाहजहां ने 1932 में ताजमहल की तामीर का फरमान जारी किया था। इस काम में 22 साल लगे और नौ मई, 1653 को यह शानदार मकबरा अपने मुकम्मल आकार के साथ दुनिया के सामने पेश किए जाने के लिए तैयार हुआ।

इसके अलावा 9 मई को कई ऐतहासिक घटनाएं दर्ज हैं जिसमें 1502 दुनिया के सबसे बड़े खोजी यात्री और ‘नई दुनिया’ के खोजकर्ता माने जाने वाले क्रिस्टोफर कोलंबस ने एशिया का रास्ता तलाश करने के लिए स्पेन के कादिज से अपनी चौथी यात्रा शुरू की। साल बदलते गए लेकिन 9 मई को तारिख नहीं बदली और इसके साथ लगातार जुड़ती गई कई महत्वपूर्ण घटनाएं।

1689 अंग्रेज शासक विलियम तृतीय ने फ्रांस के साथ युद्ध की घोषणा की, 1866 महान नेता, समाज सुधारक एवं विचारक गोपाल कृष्ण गोखले का जन्म। 1874 मुंबई में पहली बार घोड़े से खींची जाने वाली ट्राम कार शुरू हुई। 1946 डॉ राम मनोहर लोहिया की अगुआई में गोवा में पुर्तगाल के शासन के खिलाफ पहला सत्याग्रह आंदोलन शुरू हुआ।

1947 वैश्विक वित्तीय संस्था विश्व बैंक ने अपना पहला ऋण फ्रांस को दिया। दूसरे विश्व युद्ध के बाद पुनर्निर्माण के लिए फ्रांस ने 50 करोड़ डालर का कर्ज मांगा था और 1944 में स्थापित विश्व बैंक ने उसे इससे आधा अर्थात 25 करोड़ डालर का कर्ज दिया। 1955  पश्चिम जर्मनी नाटो का सदस्य बना और फ्रांस स्थित नाटो मुख्यालय में जर्मनी का ध्वज फहराया गया।

1960 अमेरिका के खाद्य और औषधि प्रशासन ने पहली गर्भनिरोधक गोली को मंजूरी दी। इसके साथ ही 2012 अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने समलैंगिक विवाह को समर्थन दिया था।

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-