अमर भारती : बैंगलोर की टीम के लिए इस बार का आईपीएल सीजन बहुत ही खराब गया है और अब राजस्थान के खिलाफ मंगलवार को जब वह उतरेगी तो उसकी कोशिश घर में जीत दर्ज कर शेष बची साख बचाने की रहेगी। बैंगलोर की उम्मीदें तो पिछले मुकाबले में ही खत्म हो गई थी।

बता दें कि रविवार को उसे दिल्ली के खिलाफ मुकाबले में 16 रन से हार का सामना करना पड़ा। अंकतालिका में राजस्थान के दस अंक हैं और उसके पास अभी परोक्ष रूप से कुछ उम्मीदें बाकी हैं। इस लीग में अपनी उम्मीद कायम रखने के लिए राजस्थान को अंतिम के दो मैचो में जीत हासिल करनी होगी। साथ ही उसे यह भी उम्मीद करनी पड़ेगी कि अंक तालिका में शीर्ष पर चल रही चेन्नई और दिल्ली अपने प्रतिद्वंद्वियों को हराने में सफल रहें। चेन्नई और दिल्ली पहले ही प्लेऑफ में पहुंच चुकी हैं जबकि मुंबई को कम से कम एक मैच ओर जीतने की जरुरत है।

दरअसल राजस्थान की टीम के बड़े खिलाड़ी जैसे कि जोस बटलर, जोफरा आर्चर और बेन स्टोक्स अपनी वतन वापसी कर चुके है और अब इनके बिना इस टीम को बाकी बचे मुकाबलो में जीत दर्ज करनी होगी। जोफरा आर्चर ने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ जीत में 12 गेंदों में 27 रन बनाकर अहम योगदान किया था। ओपनर जोस बटलर जिन्होंने आठ पारियों में तीन अर्द्धशतक सहित 311 रन बनाए वह भी विश्व कप की तैयारियों के मद्देनजर इंग्लैंड लौट चुके हैं।
कप्तानी में बदलाव करना भी इस टीम के लिए सही साबित हुआ है। अजिंक्य रहाणे की जगह स्टीव स्मिथ को कप्तानी सौंपी गई है। उसके बाद से रहाणे की फॉर्म वापस आ गई और उन्होंने दिल्ली के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी हालांकि इस मैच में हार का सामना करना पड़ा था। राजस्थान ने मुंबई और कोलकाता नाइटराइडर्स को हराकर अपनी उम्मीदों को कायम जरूर रखा। ईडन गॉर्डन में कोलकाता के खिलाफ जीत में 17 साल के बल्लेबाज रियान पराग ने शानदार पारी खेली।

गौरतलब है कि राजस्थान को अपनी कमियों पर भी ध्यान देने की जरूरत है जिसके कारण यह टीम कम रनो के अंतर से उसे किंग्स इलेवन पंजाब, हैदराबाद और चेन्नई के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। राजस्थान के लिए श्रेयस गोपाल और संजू सैमसन का प्रदर्शन बड़ा सकारात्मक पक्ष रहा है। आरसीबी के खिलाफ पिछले मैच में श्रेयस ने विराट कोहली, एबी डीविलियर्स और शिमरॉन हेतमायर जैसे बल्लेबाजों को आउट किया था। वहीं संजू सैमसन ने इस बार आईपीएल में पहला शतक बनाया था।

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-