अमर भारती : राजस्थान रॉयल्स और  चेन्नई सुपर किंग्स के मुकाबले में चेन्नई के अनुभवी गेंदबाज रवींद्र जडेजा ने आईपीएल में अपनी 100 विकेट पुरी की। अब इतिहास पर जरा नजर डाले तो रवींद्र जडेजा आईपीएल में 100 विकेट पूरे करने वाले 10वें नंबर भारतीय गेंदबाज बन गए है।  गुरुवार के मैच में राजस्थान रॉयल्स के स्टीव स्मिथ को पवेलियन वापस भेज कर आईपीएल में अपने 100 विकेट पुरे किए ।

आपको बता दें कि जडेजा से पहले भारतीय गेंदबाजों में अमित मिश्रा, पीयूष चावला, हरभजन सिंह, भुवनेश्वर कुमार, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, आशीष नेहरा, विनय कुमार और जहीर खान आईपीएल में विकेटों का शतक पूरा कर चुके हैं। कल के मैच में जडेजा मे चार औवर में 20 रन देकर 02 विकेट ली जिसमे से एक स्टीव स्मिथ और दुसरी राहुल त्रिपाठी की है। वेसे अगर देखा जाए तो जरुरी समय पर जडेजा का योगदान चेन्नई की टीम के लिए काफी मददगार रहा।

दरअसलस आईपीएल में कुल 13 खिलाड़ी ऐसे है जो कि 100 या फिर 100 से अधिक विकेट ले चुके है जिनमें से 10 खिलाड़ी भारतीय है जबकि 03 खिलाड़ी विदेशी भी इसमे शामिल है। विदेशी खिलाड़ी लसिथ मलिंगा आईपीएल के अब तक के इतिहास में 100 और 150 विकेट पूरे करने वाले पहले गेंदबाज बन चुके हैं। बताया जा रहा है कि इनके नाम आईपीएल में सबसे अधिक 157 विकेट दर्ज है।

गौरतलब है इस सुची में दुसरे स्थान पर भारतीय गेंदबाज अमित मिश्रा है जिन्होने अब तक कुल मिलाकर 149 विकेट लिए है।  अमित मिश्रा को अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए जाना जाता है और पुराने खिलाड़ी होने के साथ साथ वह काफी अनुभवी भी है जो कि आईपीएल में किसी भी टीम के लिए बेहद जरुरी है।

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-