अमर भारती : आज के दौर में सोशल मीडिया सभी लोगों के जीवन का अहम हिस्सा बन गया है। हर कोई अपने लाइफ के ज्यादा पल सोशल मीडिया पर व्यतीत करता है। लेकिन जब इन सोशल मीडिया पर आपकी निजी जानकारी लीक हो जाए तो कैसा होगा। इस क्रम में फेसबुक काफी अहम हो गया है। करोड़ो से ज्यादा लोग फेसबुक पर अपनी निजी एक दुसरे जानने वालों को शेयर करते हैं। जानकरी के मुताबिक पिछले 2 सालों से फेसबुक के यूजर्स का डाटा लीक होना आम बात हो गई है। हर दिन फेसबुक के यूजर्स का डाटा लीक हो रहा है।

अब सिक्योरिटी रिसर्चर्स ने फेसबुक के करोड़ों यूजर्स के डाटा लीक होने का बड़ा खुलासा किया है। सिक्योरिटी फर्म अपगार्ड ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि फेसबुक यूजर्स के करीब 54 करोड़ रिकॉर्ड्स (डाटा) थर्ड पार्टी पब्लिक सर्वर पर अपलोड किए गए हैं अपगार्ड के ओर से रिपोर्ट में कहा गया है कि है कि फेसबुक के 54 करोड़ डाटा दो थर्ड पार्टी कंपनियों ने अमेजन के सर्वर पर अपलोड कर दिए गए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक अमेजन के सर्वर पर अपलोड डाटा में फेसबुक के यूजर्स की पूरी प्रोफाइल की जानकारी मौजूद है। अब ऐसे में हैरान करना वाली बात तो यह है कि सर्वर पर यूजर्स के लाइक, कॉमेंट और पासवर्ड भी स्टोर किया गया है और तो और ये एक पब्लिक सर्वर है जिस पर जाकर कोई भी इन्हें आसानी से डाउनलोड कर सकता है।

रिपोर्ट मे दावा किया गया है कि कंपनी ने 146 जीबी डाटा को स्टोर कर के रखा हुआ है। जिनमें यूजर्स के नाम, लाइक्स और कॉमेंट्स समेत कई जानकारियां शामिल हैं। वहीं दूसरी कंपनी ने 22 हजार लोगों का डाटा स्टोर किया है। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि इस डाटा लीक से कितने फेसबुक यूजर्स की जानकारी लीक हुई है।

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-