अमर भारती : देश में लोकसभा चुनाव होने के कुछ ही दिन बचे हैं और इसी के चलते अब आचार संहिता हमारे देश में लागु हो चुकी है। आचार संहिता लागू होने के बाद शताब्दी ट्रेन में ‘मैं भी चौकीदार’ लिखे चाय कप की तस्वीरें सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद रेल मंत्रालय हरकत में आ गया है। इन कपों को तुरंत हटा दिया गया है। आपको बता दें कि ‘मैं भी चौकीदार’ पीएम मोदी और उनकी पार्टी बीजेपी के चुनावी अभियान के प्रचार का एक अहम हिस्सा है। दरअसल यह मामला तब सामने आया जब काठगोदाम शताब्दी में यात्रा कर रहे एक यात्री द्वारा ट्वीट किए गए पेपर कप की तस्वीर वायरल कर दी। इस तस्वीर वायरल होने के बाद, रेलवे ने तुरंत कप वापस ले लिया गया है और ठेकेदार को दंडित भी किया गया है।

आईआरसीटीसी के प्रवक्ता ने साफ तौर पर कहा कि इस कप के लिए हमसे कोई भी पूर्व स्वीकृति नहीं ली गई थी। इस मामले में पर्यवेक्षक/पैंट्री इंचार्ज से स्पष्टीकरण मांगा गया है। सेवा प्रदाता पर 1 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। सेवा प्रदाता को इस कदाचार के लिए नोटिस भी दिया गया है।

बताया जा रहा है कि यात्री ने यह भी दावा किया था कि इन कपों में दो बार चाय पिलाई गई थी। इससे पहले एयर इंडिया और रेलवे के टिकट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीरों को लेकर भी चुनाव आयोग ने दोनों संस्थाओं  से जवाब मांगा था।

गौरतलब है कि आचार संहिता लागू होने के बाद इस तरह की समाग्रियों पर रोक लगा दी जाती है। इसमे एक तर्क यह भी है कि जब चुनाव की घोषणा होती है तो कोई भी नेता या पार्टी सत्ता में रहने का लाभ नही उठा सकते है।

यदि आप भी मीडिया क्षेत्र से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-