अमर भारती : इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप अपने एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए खुशखबरी लेकर आया है। वॉट्सऐप ने बीटा अपडेट में लेटेस्ट फिंगरप्रिंट ऑथेन्टिकेशन  फीचर (unlock) पेश कर रहा है।  जिससे आपकी चैट और सिक्योर हो जाएगी।  इस नए फीचर का फायदा यह होगा कि अब आपका वॉट्सऐप आपके फिंगरप्रिंट से ही ओपेन हो जाएगा।

WABetainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp ने बीटा वर्जन 2.19.83 में फिंगरप्रिंट ऑथेन्टिकेशन का फीचर दिया है। इस अपडेट के बाद यूजर्स अपने वॉट्सऐप को फिंगरप्रिंट स्कैनर से अनलॉक कर पाएंगे। हालांकि अभी भी ज्यादातर एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ऐप लॉक करने का फीचर दिया जाता है जिसे फिंगरप्रिंट स्कैनर से अनलॉक किया जा सकता है और लोग इसे वॉट्सऐप के लिए भी यूज करते हैं।

जानकारी के मुताबिक नया  ऑथेन्टिकेशन फीचर आने के बाद एंड्रॉयड यूज़र्स इसे  WhatsApp Settings से एक्टिवेट कर सकते हैं। एंड्रॉयड में दिए जाने वाले वॉट्सऐप के इस नए फीचर को यूजर्स प्राइवेसी टैब में जाकर एनेबल कर सकते हैं. यहां iOS जैसे ही ऑप्शन दिखेंगे, यानी आप ये सेट कर सकते हैं कि एक बार अनलॉक करने के बाद कितने समय तक आपको फिंगरप्रिंट की जरूरत नहीं होगी। इसमें एक मिनट, 10 मिनट और 30 मिनट तक का समय तय किया गया है।

iOS के लिए दिए गए बायोमैट्रिक ऑथेन्टिकेशन वाले वॉट्सऐप के फीचर में सिर्फ टच आईडी ही नहीं, बल्कि फेस अनलॉक का भी ऑप्शन दिया गया है। लेकिन ये साफ नहीं है कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन में वॉट्सऐप को फेस से अनलॉक किया जा सकेगा या नहीं।  क्योंकि अब ज्यादातर एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में फेस अनलॉक का फीचर मिलता है।

यदि आप भी मीडिया क्षेत्र से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-