अमर भारती : भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मौत को लेकर आज भी देश मे रहस्य बना हुआ है। शास्त्री जी मौत को लेकर आज भी तमाम सवाल किए जाते है।

शास्त्री जी मरे या मार दिए गए?  यह इस देश के मुंह पर ऐसी कालिख है, जिसे मिटाने की, किसी सरकार ने कोशिश नहीं की। हम जानना चाहते हैं कि शास्त्री जी के साथ क्या हुआ था? क्या उनकी मौत हार्ट अटैक से हुई थी, या उनका मर्डर किया गया था?’

 

ऐसे ही तमाम सवाल पूछ रहे हैं। अब लाल बहादुर शास्त्री की रहस्यमयी मौत पर एक फिल्म बनकर तैयार है। निर्देशक विवेक अग्निहोत्री अपनी फिल्म The Tashkent Files के रिलीज़ किए गए ट्रेलर में।

एक इंटरव्यू में इस फिल्म को बनाने की शुरुआत कैसे हुई? इस सवाल के जवाब में विवेक बताते हैं, ‘मैं आपको बता दूं कि फिल्म The Tashkent Files के शुरुआत कैसे हुई। तीन से चार साल पहले 2 अक्टूबर को सारे अखबारों में गांधीजी के बारे में छपा हुआ था, लेकिन लाल बहादुर शास्त्रीजी के बारे में कहीं कुछ नहीं लिखा था।

 

मैंने शास्त्रीजी के बारे में अपने बेटे को बताया, मेरा बेटा मुंबई के बहुत अच्छे स्कूल में पड़ता है, लेकिन शास्त्रीजी के बारे में उसे कुछ नहीं पता था। विवेक आगे बताते हैं, ‘मैंने उसी दिन ट्वीट भी किया था। “मैंने शास्त्रीजी के जन्मदिन के मौके पर ट्वीट भी किया कुछ लोगों ने ट्वीट को लाइक किया तो कुछ लोगों ने मुझे सलाह दी कि आप शास्त्रीजी की रहस्यमयी मौत के बारे में फिल्म बनाइए। मुझे लोगों का विचार अच्छा लगा मैंने मेरी टीम को उन पर रिसर्च करने के लिए कहे दिया।

यदि आप पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यू