अमर भारती दिनेश लाल यादव एक भोजपुरी फिल्म गायक, अभिनेता और टेलीविजन प्रस्तोता हैं। जिन्हें निरहुआ नाम से भी जाना जाता है। वह सबसे सफल भोजपुरी कलाकारों में से हैं, जिसमें 2015 में जारी पांच बॉक्स ऑफिस की सफलताएं अपने नाम की हैं।

आपको बता दें कि दिनेश लाल यादव बिग बॉस शो के कंटेस्टेंट रह चुके हैं। साथ ही बता दे कि दिनेश लाल यादव गाजीपुर के छोटे से गांव टंडवा से ताल्लुक रखते हैं। दिनेश लाल यादव को उत्तर प्रदेश सरकार का सर्वोच्च सम्मान यश भारती से सम्मानित किया जा चुका है। प्रख्यात बिरहा गायक विजय लाल यादव दिनेश लाल यादव के बड़े भाई हैं। भोजपुरी ‘अल्बम आरहुआ सटल रहे ‘ से आहुजा को अपार प्रसिद्धि मिली।

अब तक कि फिल्में

काशी अमरनाथ

‘घूंघट में घोटाला’

‘निरहुआ हिंदुस्तानी’

‘पटना से पाकिस्तान

‘निरहुआ चलल लंदन

‘निरहुआ’ की तगड़ी फैन फॉलोइंग है, निरहुआ की गिनती भोजपुरी के बड़े सिंगर और एक्टर्स में की जाती है। निरहुआ ने लोक गायक के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्हें भोजपुरी का इंटरनेशनल स्टार मानने में हर्ज नहीं है।

फिलहाल निरहुआ राजनीति में आने की वजह से जबरदस्त चर्चा में हैं, उन्होंने बीजेपी की सदस्यता हासिल की है। चर्चा है कि निरहुआ को आजमगढ़ लोकसभा सीट पर अखिलेश यादव के खिलाफ बीजेपी अपना उम्मीदवार बना सकती है।

आपको बता दें कि निरहुआ की फिल्में बड़े पैमाने पर नेपाल में प्रदर्शित होती हैं। मीडिल ईस्ट, साउथ एशिया में जहां-जहां भोजपुरी कम्युनिटी है, वहां-वहां निरहुआ की खासी पॉपुलैरिटी है।

यदि आप पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यू