अमर भारती : इंडियन IPL टी-20 लीग में पंजाब के विस्फोटक ओपनर क्रिस गेल ने पहले ही मुकाबले में एक खास उपलब्धि हासिल कर ली है। राजस्थान के खिलाफ जयपुर के सवाई माधो सिंह स्टेडियम में जारी मुकाबले में छठा रन बनाते ही गेल इस टूर्नामेंट में सबसे तेज 4,000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए।

आपको बता दें कि इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्हें 112 पारियां लगी। 6 शतक और 24 अर्धशतकों की मदद से 3994 रन बना चुके थे। इस दौरान उनकी औसत 41.17 की रही। इसके बाद डेविड वॉर्नर 114 पारी तो फिर उनके पीछे आते है विराट कोहली जो कि 128 पारियों के साथ तीसरे नंबर पर हैं। हालांकि गेल से पहले चार हजार रन बनाने का कारनामा सुरेश रैना, विराट कोहली, गौतम गंभीर, शिखर धवन, डेविड वॉर्नर, रोहित शर्मा, रॉबिन उथप्पा और एमएस धोनी कर चुके हैं।

पंजाब के लिए क्रिस गेल ने के एल राहुल के साथ मिलकर पारी की शुरुआत की और गेल ने पंजाब की पारी के पहले ही ओवर में यह उपलब्धि हासिल कराई। राहुल जल्द आउट हो गए मगर इसके बाद धीमी शुरुआत करते हुए तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर एक रन लेते हुए ‘यूनिवर्स बॉस’ ने इस सीजन का पहला रिकॉर्ड बनाया।

गेल पिछले कुछ समय से शानदार फॉर्म में हैं और हाल ही में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ वन-डे सीरीज में 39 छक्के लगाने का विश्व रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने सिर्फ 4 मैचों में 106 की औसत से 424 रन बनाए। 2019 विश्व कप के बाद वह वन-डे क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर चुके गेल पर अब आईपीएल टी-20 लीग में अपनी टीम पंजाब को पहला खिताब दिलाने की भी चुनौती होगी।

यदि आप पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यू