अमर भारती :  दुनिया में डिजिटल प्लेटफॉर्म का मार्केट तेजी से रफ्तार पकड़ रहा है। जहां एक ओर कई सारे स्ट्रीमिंग सर्विसेज जैसे अमेजन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार, वीवो, HBO नाउ, ALT बालाजी मार्केट में छाए हुए हैं वहीं इन सभी को तगड़ा कॉम्पटिशन देने के लिए अब अमेरिकी कंपनी Apple ने भी सोमवार को अपनी खास स्ट्रीमिंग सर्विस (Apple TV Plus) का ऐलान कर दिया है।

दुनिया के एंटरटेनमेंट लवर्स के लिए Apple के सीईओ टिम कुक की यह एक बेहतरीन सौगात है। पहले से ही मौजूद अमेजन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स को Apple TV Plus कंटेंट के मामले में बड़ी टक्कर देने वाला है। Apple TV Plus लोगों को ऑरिजनल कंटेट दिखाएगा।

  

Apple TV Plus एक स्ट्रीमिंग सर्विस के साथ यह लगभग नेटफ्लिकस जैसा ही होगा लेकिन इसमें ऑरिजनल कंटेंट ज्यादा देखने को मिलेंगे। कंपनी की जानकारी के अनुसार ऑरिजनल कंटेंट के लिए इसमें ज्यादा निवेश किया गया है।इसकी एक एड फ्री सर्विस होगी। Apple इस स्ट्रीमिंग सर्विस को 100 देशों में लॉन्च करने का प्लान कर रही है जिसमें भारत भी शामिल है।

इसके साथ ही कंपनी ने मैगजीन और न्यूजपेपर्स के लिए सब्सक्रिप्शन प्लान को भी उतारा है। कंपनी अब डिजिटल कंटेंट की तरफ ध्यान दे रही है। इसके अलावा कंपनी ने मोबाइल और दूसरे डिवाइसेज के लिए गेम सब्सक्रिप्शन ऐपल Arcade को भी पेश किया है। इसके अलावा इवेंट के दौरान Apple ने एक नए ऐपल न्यूज प्लस सर्विस को भी लॉन्च किया। Apple News+ पब्लिशर्स और कस्टमर्स दोनों के लिए बेहतर होगा।

यदि आप पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यू