अमर भारती : लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में महागठबंधन पार्टियों के बीच सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय हो गया है। इसके तहत RJD कम से कम 20 और कांग्रेस 11 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। सूत्रों के मुताबिक सीटों के तालमेल के बारे में अगले कुछ दिनों के भीतर ही घोषणा कर दी जाएगी।

  • कन्हैया कुमार बेगूसराय से चुनाव लड़ने की तैयारी में हैं। RJD नेता मनोज झा ने कहा कि हम चाहेंगे कि लेफ्ट भी बिहार महागठबंधन में शामिल हो जाए। अगर ऐसा होता है तो महागठबंधन को मजबूती मिलेगी।
  • कांग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी वाड्रा ने भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर के साथ मुलाकात के बाद सपा बसपा गठबंधन में हलचल देखने को मिल रही है। प्रियंका गाँधी की भीम आर्मी प्रमुख से मुलाकात को बसपा प्रमुख मायावती पर दबाव बनाने के रूप में देखा जा रहा है क्योंकि एक दिन पहले ही मायावती ने चुनावी गठबंधन को लेकर कांग्रेस के लिए बसपा के दरवाजे बंद कर दिये थे।
  • भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद ने बुधवार को ऐलान किया है कि वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे। चंद्रशेखर रावण ने कहा कि वो ‘मोदी जी को हराकर गुजरात भेजेंगे’. बता दें कि मंगलवार को पुलिस ने देवबंद में उनकी पदयात्रा रोक दी गई थी। तबीयत बिगड़ने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां प्रियंका गांधी से मुलाकात के बाद चंद्रशेखर ने कहा कि हम दोनों ने गैर-राजनीतिक मुलाकात की इसी दौरान उन्होंने वाराणसी से चुनाव लड़ने का ऐलान भी किया कहा अगर महागठबंधन से उन्हें सीट नहीं मिलेगी तो भी वो वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे।
  • बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच मचे सियासी घमासान के बीच प्रदेश कांग्रेस उम्मीदवारों के चयन के लिए दो सूची तैयार कर रही है। एक सूची आम आदमी पार्टी के साथ संभावित गठबंधन के मद्देनजर तैयार की जा रही है और दूसरी सूची गठबंधन नहीं होने की स्थिति में काम करेगी। पार्टी सूत्रों के मुताबिक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित व अरविंद केजरीवाल के औपचारिक बयानों से इतर दोनों ही पार्टियों के बीच गठबंधन की सुगबुगाहट अब भी जारी है।
  • बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार अब अपनी चुनावी पारी खेलने जा रहे हैं। राजनीतिक गलियारे में इसकी चर्चा तेज है कि भाजपा द्वारा उन्हें चांदनी चौक सीट से लोकसभा का टिकट दिया जा सकता है। इसे लेकर पार्टी का शीर्ष नेतृत्व उनके संपर्क में है और पिछले कुछ समय से भाजपा के शीर्ष नेतृत्व के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अक्षय कुमार की नजदीकियां देखी जा रही हैं जिसके चलते कयास लगाए जा रहे हैं कि अक्षय कुमार संसद तक का सफर तय कर सकते हैं।
  • लोकसभा चुनाव की सरगर्मी मौसम के साथ बढ़ती जा रही है। इसी कड़ी में जनता दल यूनाइटेड ने नये नारे के साथ पोस्टर जारी किया है। ये पोस्टर पूरे बिहार में लगेगा, जिसमें लिखा है  ‘सच्चा है, अच्छा है’। इसके बाद दूसरा नारा नीतीश कुमार को समर्पित है, जिसमें लिखा है- ‘चलो, नीतीश के साथ चलें’। जिसके बाद ‘संकल्प हमारा, एनडीए दुबारा’ लिखा गया है।
  • कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इसमें महाराष्ट्र की 5 और उत्तर प्रदेश की 16 सीटें शामिल हैं। बता दें कि सूची में उत्तर प्रदेश के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के रूप में राज बब्बर को मुरादाबाद से उम्मीदवार बनाया गया है। वहीं, भाजपा से कांग्रेस में शामिल हुए नाना पटोले को नागपुर से टिकट दिया गया है। कुछ दिन पहले भाजपा से इस्तीफा देने वालीं सांसद सावित्री बाई फुले को बहराइच से उम्मीदवार होंगी।
  • लोकसभा चुनाव से पहले दल बदलने के सिलसिला काफी तेज हो गया है। केरल में कांग्रेस के बड़े चेहरे टॉम वडक्कन ने गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया है। भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन करते हुए टॉम वडक्कन ने कहा कि हाल ही में जिस तरह एयरस्ट्राइक के बाद सेना पर सवाल खड़े किए गए, उससे वो काफी दुखी हैं। इसी वजह से वो अब कांग्रेस को छोड़ बीजेपी में शामिल हो रहे हैं।
  • केरल के त्रिशूर में मछुआरों की संसद कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मछुआरों से बातचीत की इस दौरान उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो अलग से मत्स्य पालन और मछुआरा कल्याण के लिए एक मंत्रालय बनाया जाएगा। राहुल ने आगे कहा कि हम यहीं नहीं रुकेंगे और दिल्ली सरकार में राष्ट्रीय स्तर पर सरकारी नौकरी में 33 प्रतिशत आरक्षण और मछुआरा समुदाय को आगे बढ़ाने की कोशिश भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि देश के मछुआरे बहुत सी परेशानियों से जूझ रहे हैं, लेकिन मोदी सरकार उस पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही हैं।

यदि आप पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यू