अमर भारती : इस साल होने वाले आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के लि किक्रेट की सभी टीमें जमकर तैयारी कर रहीं हैं और इसी के साथ ही कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिनके लिए यह क्रिकेट वर्ल्ड कप में उनके क्रिकेट लाइफ का आखिरी खेल भी हो सकता है। इनमें से एक नाम क्रिकेट के महान खिलाड़ी और भारत के सबसे सफल कप्तान यानी महेंद्र सिंह धोनी का है। हाल ही में महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने भी भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की जमकर तारीफ की है। साथ ही उन्होने यह भी कहा कि मौजूदा कप्तान विराट कोहली धोनी के बिना अधूरे हैं और वर्ल्ड कप के मद्देनजर टीम इंडिया को धोनी के अनुभव की बहुत जरूरत है।

दरअसल यह बात तो धोनी की आलोचना  करने वालें भी मानते है कि धोनी एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं और वह टीम की जरूरत को देखते हुए किसी भी क्रम में बल्लेबाजी के लिए उतर सकते हैं। भारतीय टीम को वर्ल्ड कप में इसलिए भी उनकी जरूरत है क्योंकि मैदान पर उनका अनुभव और नेतृत्व कौशल कोहली समेत पुरी टीम के काम आएगा।

बता दें कि वॉर्न ने विराट कोहली की कप्तानी की भी प्रशंसा की है, लेकिन उनका मानना है कि दबाव के वक्त धोनी की सलाह विराट को सफलता दिलाती है और यह भी कहा कि जब चीजें अच्छी हो रही हों, तो कप्तानी करना आसान है, लेकिन कठिन समय पर ऐसे अनुभव की जरूरत होती है, जो कि धोनी में साफ नज़र आता हैं।

वैसे यह चाहे धोनी का अंतिम वर्ल्ड कप हो मगर उनके जैसा बड़ा खिलाड़ी और पुरी टीम को एक साथ लेकर चलने वाला एकदम शांत और सरल स्वभाव का कप्तान शायद ही दोबारा किसी टीम में देखने को मिलेगा।

यदि आप पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यू