अमर भारती :  रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वृंदावन में अक्षय पात्र फाउंडेशन द्वारा अयोजित एक कार्यक्रम में गरीब बच्चों को भोजन परोसा और उन बच्चों सके साथ खाना भी खाया । बता दें कि यह कार्यक्रम फाउंडेशन द्वारा गरीब बच्चों को 300 करोड़वीं थाली परोसे जाने के उपलक्ष्य में आयोजित था।

पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे कुछ बच्चों को अपने हाथ से खाना परोसने का अवसर मिला है। जितनी थालियां परोसी जाएंगी, उसमें से एक थाली 3 अरबवी है।

पीएम मोदा ने कार्यक्रम को सबोंधित करते हुए कहा कि जैसे मजबूत इमारत के लिए नींव का ठोस होना आवश्यक हैठीक उसी प्रकार वैसे ही विकसित देश के लिए शक्तिशाली और पोषित बचपन का होना जरूरी है। जैसा कि यहां बताया गया है कि 1500 बच्चों से ये अभियान शुरु हुआ था और आज 17 लाख बच्चों को पोषक आहार से जोड़ रहा है।  उन्होंने कहा कि जब बच्चों के स्वास्थ्य की बात होती थी तो मां के दुख तकलीफ को नजर अंदाज कर दिया जाता था, लेकिन अब इस स्थिति को बदलने का प्रयास किया जा रहा है। गौ माता के दूध का कर्ज इस देश के लोग नहीं चुका पाएंगे। गाय हमारी संस्कृति और परंपरा का महत्वपूर्ण हिस्सा रही है।

पीएम ने कहा कि केंद्र सरकार ने बचपन के आस-पास मजबूत सुरक्षा घेरा बनाने की पूर्ण कोशिश की है। इस सुरक्षा के तीन पहलू हैं, खानपान, टीकाकरण और स्वच्छता। अब बदली परिस्थितियों में पोषकता के साथ, पर्याप्त और अच्छी गुणवत्ता वाला भोजन बच्चों को मिले, ये सुनिश्चित किया जा रहा है।

प्रधानमीं मोदी ने पोषम के बारे में कहा कि कहा कि स्वास्थ्य का सीधा संबंध पोषण से है, यदि हम पोषण के अभियान को हर माता तक पहुंचाने में सफल हुए तो अनेक जीवन बच को बचाया जा सकता है। इसी सोच के साथ हमारी सरकार ने पिछले वर्ष राजस्थान के झूंझनू से देशभर में राष्ट्रीय पोषण मिशन का आरंभ किया था। पीएम मोदी ने कार्यक्रम में लाखों गरीब बच्चों को भोजन उपलब्ध करने के लिए अक्षय पात्र फाउंडेशन को शुभकामना देते हुए और साथ ही साथ गीता के श्वलोक का उदाहण देते हुए कहा कि जो दान कर्तव्य समझकर उचित समय और योग्य व्यक्ति को दिया जाता है, उसे सात्विक दान कहा जाता हैं।

बता दें कि अक्षय पात्र फाउंडेशन द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की शुरुआत स्कूली बच्चों ने सरस्वती वंदना के स्मरन से की। फिर प्रधानमंत्री ने अक्षय पात्र की प्रेरणा श्री प्रभुपाद की प्रतिमा पर पुष्पार्जन किया कार्यक्रम के मंच पर प्रधानमंत्री मोदी के साथ साथ राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, कैबिनेट मंत्री और भाजपा सांसद मौजूद रहे।

यदि आप पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here