अमर भारती : टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री इंग्लैंड में इसी साल होने वाले क्रिकेट विश्व कप के दौरान कप्तान विराट कोहली को चौथे नंबर पर उतारने की सोच रहे हैं। शास्त्री का मानना है कि वहां पर गेंदबाजों के अनुकूल हालात होंगे, इसलिए वह कोहली को बाद के ओवरों के लिए बचाना चाहते हैं।

शास्त्री का कहना है कि चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए कोहली मध्यक्रम और निचलेक्रम की बल्लेबाजी को मजबूत करेंगे। उन्होंने कहा भारत के टॉप तीन बल्लेबाजों के बारे में अच्छी बात यह है कि हालात और स्थिति को देखते हुए हम उन्हें अलग कर सकते हैं। विराट कोहली जैसे बल्लेबाज चौथे नंबर पर उतर सकते है और बल्लेबाजी क्रम में अधिक संतुलन के लिए हम तीसरे नंबर पर किसी और बल्लेबाज को उतार सकते हैं।

हालांकि रवि शास्त्री के इस बयान के बाद देश में क्रिकेट प्रेमियों और विश्लेषकों के बीच यह सवाल उठने लगा है कि क्या यह फैसला सही रहेगा? विराट कोहली की हालिया विदेशी दौरों में जबरदस्त फॉर्म रही है। कई बार वह टीम की ओर से मैदान पर टिकने वाले बल्लेबाजों में अकेले रहे। अगर शुरुआती बल्लेबाज सस्ते में ढेर हो जाते हैं तो विराट कोहली या बाद के बल्लेबाजों पर दबाव बढ़ सकता है। ऐसे में यह सवाल किया जा रहा है कि उन्हें ऊपरी क्रम में उतारना सही रहेगा या नहीं।

इस पर शास्त्री ने कहा यह लचीलापन है और विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट के लिए आपको लचीला होना होगा जिससे कि देख सको कि टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ ऑप्शन क्या है। शास्त्री ने कहा इंग्लैंड में हालात देखने के बाद हम इसका आकलन करेंगे। आप नहीं चाहते कि किसी बड़े टूर्नामेंट में 18 रन पर तीन या 16 रन पर चार विकेट गिरें। मैं द्विपक्षीय वनडे सीरीज की चिंता नहीं करता लेकिन विश्व कप मैच में, मैं अपने सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज को जल्दी क्यों गंवा दूं।

बता दें कि अंबाती रायुडू ने हाल ही में न्यूजीलैंड के दौरे पर हैमिल्टन वनडे मैच में 90 रन की मैच विजेता पारी खेलकर अपनी क्षमता दिखाई थी और शास्त्री ने कहा कि वह तीसरे स्थान पर विकल्प हो सकते हैं। यानी उन्हें विराट कोहली से ऊपर बल्लेबाजी के लिए भेजा जा सकता है।

टीम इंडिया के कोच ने कहा हां शायद रायुडू या कोई और तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकता है और कोहली चौथे नंबर पर आ सकता है। हम सलामी जोड़ी से छेड़खानी नहीं करना चाहते।

यदि आप भी मीडिया क्षेत्र से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here