अमर भारती : भारतीय टीम ने वेलिंगटन में खेले गए पांचवें और आखिरी वनडे मैच में न्यूजीलैंड को 35 रन से मात देकर पांच मैचों की वनडे सीरीज में 4-1 से ऐतिहासिक जीत हासिल की है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.5 ओवरों में 252 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड की टीम इसके जवाब में 44.1 ओवरों में 217 रन पर आउट हो गई।

भारत ने न्यूजीलैंड की धरती पर कीवियों के खिलाफ 4-1 से वनडे सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है। लेकिन, वेलिंगटन में भारत ने न्यूजीलैंड को पटखनी देकर 52 साल में पहली बार इस देश में किसी सीरीज के चार मैच जीते हैं जोकि भारत का सर्वष्ठ प्रदर्शन है।

भारत ने पहली बार 1967 में न्यूजीलैंड का दौरा किया था। उस दौरे में भारत ने टेस्ट सीरीज 3-1 से जीती थी। भारत ने 2009 में कीवियों को वनडे सीरीज में 3-1 से मात दी थी।

अब भारत ने कीवियों के खिलाफ उसकी धरती पर 39 वनडे में से 14 जीत लिए हैं, 22 में उसे हार मिली है। इन दोनों के बीच एक मुकाबला टाई पर छूटा, जबकि 2 मैच बेनतीजा रहे। न्यूजीलैंड में भारत की यह 8वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज रही। कीवियों की सरजमीं पर भारत ने अब 2 द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत ली हैं। उसे 4 सीरीज गवानी पड़ी है, जबकि दो सीरीज ड्रॉ रही।

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज 4-1 से जीतकर 2014 में न्यूजीलैंड की ही धरती पर हुई वनडे सीरीज की हार का बदला भी ले लिया है। जब ब्रेंडन मैक्कुलम की कप्तानी वाली कीवी टीम ने एमएस धोनी की कप्तानी वाली टीम इंडिया को 4-0 से मात दी थी। टीम इंडिया ने 2014 के न्यूजीलैंड दौरे पर वनडे सीरीज में एक टाई समेत सारे मुकाबले गंवाए थे।

यदि आप पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट

Comments are closed.