अमर भारती : दुनिया के सबसे अमीर आदमी तलाक ले रहा है। ऐमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस और उनकी वाइफ मैकेन्ज़ी बेजोस ने तलाक का ऐलान किया है। ट्विटर पर दुनिया भर को इसकी जानकारी मिली। ये दोनों के डिवोर्स की प्रोसीडिंग अमेरिका के वॉशिंगटन में होगी। यह शायद दुनिया का पहला ऐसा तलाक होगा जिसकी सेटलमेंट राशि सबसे ज्यादा होगी।

क्योंकि बेजोस अभी दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं और उनका नेट वर्थ 137 बिलियन डॉलर (लगभग 9.5 लाख करोड़ रुपये) है। ऐमेजॉन में जेफ बेजोस का शेयर 16 फीसदी है।

आपको बता दें कि बेजोस और मैकेन्ज़ी 25 साल से एक साथ हैं, जाहिर है की ऐमोजॉन को यहां तक पहुंचाने में उनका भी योगदान है। इसके अलावा भी जेफ बेजोस की कई कंपनियां जिनमें एक स्पेस एजेंसी ब्लू ऑरिजिन भी शामिल है। अमेरिका का पॉपुलर अखबार दी वॉशिंगटन पोस्ट भी अब जेफ बेजोस का ही है।

ये दोनों अमेरिका के ऐसे स्टेट में तलाक ले रहे हैं जहां का नियम ये है कि तलाक के समय पैसे और ऐसेट्स पति पत्नी के बीच आधे-आधे बांटे जाते हैं। अगर ऐसा हुआ तो डिवोर्स प्रोसीडिंग खत्म होने तक बेजोस का धन आधा हो सकता है जो यानी 137 बिलियन से घट कर लगभग 60 बिलियन डॉलर रह जाएगा। ऐसे में मैकेन्ज़ी को भी 60 बिलियन डॉलर सेटलमेंट के तौर पर देना होगा। इस स्थिति में मैकेन्ज़ी दुनिया की सबसे धनी महिला हो जाएंगी।

बेजोस और मैकेंज़ी ने डिवोर्स प्रोसीडिंग के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने ज्वाइंट स्टेटमेंट में कहा है, जैसा कि हमारी फैमिली और क्लोज फ्रेंड्स जानते हैं, हमने डिवोर्स लेने का फैसला किया है और हम आगे दोस्त की तरह रहेंगे। अगर हमें पता होता कि हम 25 साल के बाद अलग होंगे, तो हम ऐसा फिर से करेंगे।

जेफ मैकेंज़ी का तलाक ऐसे समय पर हो रहा है जब लगभग 25 साल पुरानी कंपनी ऐमेजॉन, ऐपल और माइक्रोसॉफ्ट को पीछे छोड़ कर दुनिया की नंबर-1 कंपनी बन गई है। लेकिन इस तलाक से ये भी संभव है कि जेफ बेजोस दुनिया के नंबर-1 अमीर न रह जाएं और खिसक कर बिल गेट्स से नीचे आ जाएंगे।

लंबे समय तक बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर शख्स थे, लेकिन हाल ही में जेफ बेजोस ने उन्हें पीछे किया है। माइक्रोसॉफ्ट फाउंडर बिल गेट्स का नेट वर्थ फिलहाल 95 बिलियन डॉलर के करीब है।

जेफ और मैकेंज़ी के चार बच्चे हैं – तीन बेटे हैं और एक बेटी। बेजोस की उम्र 54 साल है, जबकि मैकेंजी 48 साल की हैं। उनकी मुलाकात 90 के दशक में न्यू यॉर्क स्थित D.E Shaw नाम की कंपनी में काम करने के दौरान हुई थी। इसके कुछ ही समय के बाद दोनों सिएटल शिफ्ट हो गए और यहां बेजोस ने ऐमेजॉन की शुरुआत की जो आज दुनिया की नंबर-1 कंपनी है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर जेफ बेजोस का आधा धन मैकेंजी नहीं, लेती हैं फिर भी यह दुनिया का सबसे महंगा तलाक होगा।

एक रिपोर्ट के मुताबिक बेजोस और मैकेंजी की शादी के एक साल बाद ऐमेजॉन की शुरुआत हुई, इस ग्राउंड पर मैकेंजी बेजोस के पूरे धन में से आधे हिस्से की मांग कर सकती हैं। ये भी रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि ऐमेजॉन के अलावा बेजोस की जितनी संपत्ति है वो भी आधी बंट जाएगी।

यदि आप पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here