अमर भारती : दो दिन पेट्रोल,डीजल की स्थिरता के बाद एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ गए हैं। तेल कंपनियों ने देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 38 पैसे और डीजल के दाम में 29 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। इसके साथ दिल्ली में पेट्रोल 68.88 रुपये लीटर हो गया है और डीजल का भी दाम बढ़कर 62.53 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

कोलकाता में पेट्रोल के दाम में 37 पैसे और डीजल में 29 पैसे की वृद्धि की गई है। मुंबई में पेट्रोल 37 पैसे और चेन्नई में 40 पैसे लीटर महंगा हो गया है. डीजल के दाम में मुंबई और चेन्नई में 31 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। इस सप्ताह दूसरी बार पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी हुई.  इससे पहले तेल कंपनियों ने सोमवार को कीमतें बढ़ाई थीं।

 के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 68.88 रुपये, 71.01 रुपये, 74.53 रुपये और 71.47 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।चारों महानगरों में डीजल के दाम बढ़कर क्रमश: 62.53 रुपये, 64.30 रुपये, 65.43 रुपये और 66.01 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों के निर्धारण के लिए 16 जून 2017 को डायनामिक प्राइसिंग मेकनिज्म लागू हुई। तभी से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में होने वाले परिवर्तन के अनुसार रोजाना पेट्रोल और डीजल के दाम में बदलाव होता है।

आगे भी बढ़ा सकते है पेट्रोल डीजल के दाम

नए साल में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड अब तक 11 फीसदी से ज्यादा महंगा हो चुका है. पिछले महीने जहां ब्रेंट क्रूड का भाव 26 दिसंबर को 50 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया था, वहीं अब 60 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच गया है। इस तरह पिछले एक पखवाड़े से कम समय में कच्चे तेल के दाम में करीब 10 डॉलर की तेजी आ गई है। एंजेल कमोडिटी के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता के मुताबिक , अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में उतार-चढ़ाव का असर भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम पर करीब 10 दिन बाद ही दिखता है।  इस तरह, कच्चे तेल की हालिया तेजी से पेट्रोल और डीजल के दाम में अभी और  बढ़ोतरी हो सकती है।

यदि आप पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here