अमर भारती : पाकिस्तान कभी भी अपनी आदत से बाज नहीं आता है। चाहे जम्मू कश्मीर में सीजफायर के उलंघन की बात हो या मछुआरों के अपहरण की वो हमेशा कुछ न कुछ हरकते करता ही रहता है पाकिस्तानी मरीन्स ने एक हफ्ते में दूसरी बार भारतीय मछुआरों को पकड़ लिया है।

इससे पहले पाकिस्तान समुद्री सुरक्षा एजेंसी (पीएमएसए) ने तीन जनवरी की देर रात गुजरात तट से 5 भारतीय मछुआरों को पकड़ लिया और उनकी एक नौका भी जब्त कर ली। नेशनल फिशवर्कर्स फोरम (एनएफएफ) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी गुजरात के पोरबंदर के समुद्री इलाके में पाक सैनिकों ने बुधवार को 3 नावों को अपने कब्जे में लेकर 15 भारतीय मछुआरों को पकड़ लिया है।

दिसंबर 2018 में केंद्र सरकार ने कहा कि पाकिस्तान व श्रीलंका की विभिन्न जेलों में कुल 500 भारतीय मछुआरे बंद हैं लोकसभा में एक सवाल के लिखित उत्तर में विदेश राज्य मंत्री वी.के. सिंह ने कहा कि पाकिस्तान की जेलों में 482 मछुआरे जबकि श्रीलंका की जेलों में 18 मछुआरे बंद हैं. वी.के.सिंह के अनुसार, पाकिस्तान के कब्जे में 1,050 भारतीय मछली पकड़ने वाली नौकाएं हैं, जबकि श्रीलंका के पास 10 नौकाएं हैं।

पीएमएसए पाकिस्तानी नौसेना की एक शाखा है यह एजेंसी भारतीय मछुआरों को उनके देश की समुद्री सीमा को पार करने के आरोप में पकड़ लेती है। एनएफएफ के सचिव मनीष लोधारी ने बताया था कि कुछ दिन पहले पांच मछुआरे अपनी नौका लेकर गुजरात के पोरबंदर से समुद्र में गए थे जिन्हें पाकिस्तान सेना द्वारा पकड़ लिया गया पाकिस्तान कभी भी अपना मौका खाली नहीं जाने देता है और नहीं अपने रवैये को बदलता।

यदि आप पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here