अमर भारती : सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए एक बड़ी राहत की खबर लेकर आयी है। आपको बता दें कि सरकार ने राशन कार्ड को लेकर इस नियम में बड़ा बदलाव किया है। जिससे आपको राहत मिलेगी। जानकारी के मुताबिक राशन कार्ड के सत्यापन में आ रही परेशानियों को खाद्य आपूर्ति विभाग और प्रशासन ने दूर किया है। सरकार के इस बदलाव से अब लोगों को राशन कार्ड बनाने के लिए आय प्रमाणपत्र और परिवार रजिस्टर की कॉपी बनवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

दरअलस एसडीएम कमलेश मेहता ने कुछ पार्षदों,व नगर निगम के अधिकारियों और पूर्ति निरीक्षक के साथ बैठक करके इस समस्या का समाधान निकाला है।

पूर्ति निरीक्षक करन क्षेत्री का कहना है नगर निगम कोटद्वार के अंतर्गत अन्त्योदय, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना और राज्य खाद्य योजना के राशन कार्डों के ऑन लाइन डाटा का सुधारीकरण किया जा रहा है। इसके लिए पूर्व में आय प्रमाणपत्र और परिवार रजिस्टर की नकल को अनिवार्य किया गया था, लेकिन अब इन कागजातों की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

बताया जा रहा है कि अब राशन कार्ड बनाने के लिए राशन कार्ड की छाया प्रति के साथ परिवार के सभी सदस्यों के आधारकार्ड की छाया प्रति, परिवार के मुखिया का वोटर कार्ड की छाया प्रति, परिवार के मुखिया के बैंक पासबुक या एकाउंट स्टेटमेंट की छाया प्रति, गैस बुक की छाया प्रति, मोबाइल नंबर और राशन कार्ड आवेदन पत्र विधिवत भरा हुआ फोटो लगाने के साथ लाना होगा।
यदि आप पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here