अमर भारती : टेस्ट सीरीज में मेजबान कंगारुओं को रौंदकर 72 साल में पहली बार इस देश में इतिहास रचने वाली टीम इंडिया की नजर अब ऑस्ट्रेलिया की धरती पर पहली बार कोई बाइलैटरल वनडे सीरीज जीतने पर होगी।

भारत अगर अपने अगले 8 वनडे इंटरनैशनल मैच जीत लेता है तो वह टीम रैंकिंग में पहले स्थान पर चल रही इंग्लैंड से महज एक अंक पीछे रह जाएगा। भारत को ऑस्ट्रेलिया से 3 और न्यू जीलैंड से 5 वनडे खेलने हैं जिससे वह 125 अंक तक पहुंच जाएगा और इंग्लैंड से केवल एक अंक पीछे रहेगा, लेकिन ऐसा तभी होगा जब वह अपने सभी 8 मैचों में जीत हासिल करेगा।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एकमात्र द्विपक्षीय वनडे सीरीज साल 2016 में खेली गई थी. पांच मैचों की इस सीरीज में भारत को 1-4 से हार झेलनी पड़ी थी। ओवरऑल रिकॉर्ड देखा जाए तो भारत ने ऑस्ट्रेलिया में कुल 48 वनडे खेले हैं जिसमें 11 में उन्हें जीत मिली जबकि 35 मैच हार गए और 2 बेनतीजा रहे। ऐसे में टेस्ट में कमाल करने वाली टीम इंडिया अब पहली बार ऑस्ट्रेलिया में मेजबान कंगारुओं के खिलाफ कोई बाइलैटरल (द्विपक्षीय) वनडे सीरीज जीतना चाहेगी।

इंग्लैंड की टीम तालिका में 126 अंक लेकर शीर्ष पर चल रही है जबकि इस समय भारतीय टीम 121 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है। बल्लेबाजी सूची में कोहली (नंबर-1) और रोहित शर्मा (नंबर-2) ने अपना स्थान कायम रखा है जबकि बुमराह गेंदबाजों की रैंकिंग में अफगानिस्तान के राशिद खान (दूसरे) और टीम के अपने साथी कुलदीप यादव (तीसरे) से काफी आगे हैं।

अन्य भारतीयों में बल्लेबाज शिखर धवन नौंवें स्थान पर हैं जबकि लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल इंग्लैंड के आदिल राशिद के साथ संयुक्त छठे स्थान पर हैं। वनडे टीम रैंकिंग में न्यू जीलैंड ने श्री लंका को शिकस्त देकर अपना तीसरा स्थान कायम रखा है। उन्होंने एक अंक हासिल किया जिससे उनके 113 अंक हो गए जबकि श्री लंका अपने आठवें स्थान पर बना हुआ है लेकिन वह एक अंक गंवा चुका है जिससे उसके 78 अंक हैं।

यदि आप पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here