अमर भारती : सिडनी में मौसम ने भले ही भारत को जीत से महरूम कर दिया हो लेकिन विराट कोहली ऐंड कंपनी को वह ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रचने नहीं रोक पाया। मैच भले ही बारिश के कारण ड्रॉ पर खत्म हुआ। टीम इंडिया ने चार मैचों की यह टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। भारत 72 साल बाद कंगारुओं के घर में घुस कर उन्हें मात देने में कामयाब रहा।

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने वाली एशिया की पहली और विश्व की पांचवीं टीम बनी। विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने वाले भारत के पहले कप्तान बने। इस मैच में 193 रन बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा मैन ऑफ द मैच रहे, जबकि मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड भी उन्हीं को मिला। पुजारा ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में कुल 521 रन बनाए।

भारत ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर 72 साल में पहली बार कोई टेस्ट मैचों की सीरीज जीती है। आजादी के बाद पहली बार कोई भारतीय टीम इस देश में टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब रही है। विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने इतिहास के सुनहरे पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया है, क्योंकि जब पहली बार इन दो देशों के बीच टेस्ट सीरीज खेली गई तो मौजूदा भारतीय टीम के खिलाड़ी पैदा भी नहीं हुए थे।

बता दें कि टीम इंडिया ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत ने अपनी पहली पारी में चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत के शतकों की मदद से 7 विकेट पर 622 रन बनाकर घोषित कर दी। इसके बाद कुलदीप यादव के पांच विकेटों की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसकी पहली पारी में 300 रनों पर समेट दिया।

भारत ने 322 रनों की बढ़त के साथ ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया। फॉलोऑन खेलते हुए मेजबान टीम ने अपनी दूसरी पारी में 4 ओवर में बिना किसी नुकसान के 6 रन बनाए। लेकिन मौसम की आंख-मिचौली ने ऑस्ट्रेलिया को थोड़ी राहत दी। सिडनी टेस्ट के चौथे दिन यानी रविवार को सिर्फ 25.2 ओवर का खेल हो सका। पांचवें दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी और अंपायरों ने इसे रद्द करने का फैसला किया।

टीम इंडिया की नई दीवार चेतेश्वर पुजारा को सिडनी टेस्ट में 193 रन की बेहतरीन पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। पुजारा को ही सीरीज में तीन शतक सहित कुल 521 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। टीम इंडिया ने मौजूदा सीरीज में पहला टेस्ट 31 रन से जीता। फिर ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में खेले गए दूसरे टेस्ट में वापसी की और 146 रन से मुकाबला जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर की।

विराट ब्रिगेड ने मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग-डे टेस्ट में फिर धमाकेदार प्रदर्शन किया और 137 रन से जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त बनाई। सिडनी में खेला गया चौथा टेस्ट बेनतीजा रहा।

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तीन मैचों की वन-डे सीरीज खेली जाएगी, जिसका पहला मुकाबला 12 जनवरी को सिडनी में खेला जाएगा। 15 जनवरी को दूसरा वन-डे एडिलेड और मेलबर्न में तीसरा वन-डे 18 जनवरी को खेला जाएगा। बता दें कि चौथे टेस्ट के पांचवें व अंतिम दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी। बारिश और खराब रोशनी के कारण दिन का खेल शुरू नहीं हो सका।

ऑस्ट्रेलिया ने 31 साल बाद अपने घर में किसी टीम के खिलाफ टेस्ट मैच में फॉलोऑन खेला। पिछली बार 1988 में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड ने इसी मैदान पर फॉलोऑन दिया था। इसके अलावा, 1986 के बाद पहली बार भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया है। इससे पहले, 1986 में सिडनी में नववर्ष के मौके पर खेले गए मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया था।

टीम इंडिया इस दौरे पर अभी 3 वनडे मैचों की सीरीज भी खेलेगी। सीरीज का पहला मैच 12 जनवरी को सिडनी में ही खेला जाएगा।

यदि आप पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट