अमर भारती : इस साल की मोस्ट अवेडेट फिल्म्स में से एक ‘ठाकरे’ का ट्रेलर बुधवार को रिलीज हो गया।फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी (NawazuddinSiddiqui) शिवसेना के संस्थापकबाला साहेब ठाकरे के रोल में नजर आएं-गे। 2 मिनट 54 सेकंड के इस ट्रेलर में पूरी तरह नवाजुद्दीन छाए रहे। बाल ठाकरे के रोल में वो बिल्कुल फिट बैठे हैं।

ट्रेलर में नवाज ने कई शानदार डायलॉग्स बोले हैं। जिनमें से पांच चुनिंदा डायलॉग्स आप यहां पढ़ सकते हैं दो भाषाओं ( हिन्दी और मराठी ) में जारी ट्रेलर के सामने आते ही एक बार फिर से दिवंगत बाल ठाकरे को लेकर चर्चा शुरू हो गई। कुछ लोगों ने ट्रेलर पर आपत्ति भी की है।

रंग दे बसंती में आमिर खान के साथ काम कर चुके सिद्धार्थ भी ट्रेलर से खासे नाराज है। उन्होंने इसके जरिए नफरत फैलाने का आरोप लगाया एक्टर का कहना है कि फिल्म के मराठी ट्रेलर में बाल ठाकरे बने नवाजुद्दीन एक रैली में दक्षिण भारत के लोगों के लिए saale andu-gundu” कहते दिख आ रहे हैं। वो ये भी कहते हैं कि Uthao lungi, bajao pungi (उठाओ लुंगी, बजाओ पुंगी)

आपको बता दें कि अपनी राजनीति की शुरुआत में बाल ठाकरे ने मुंबई में मराठी मानुष को लेकर दक्षिण भारतीयों के खिलाफ आंदोलन चलाया था। Uthao lungi, bajao pungi (उठाओ लुंगी, बजाओ पुंगी) उसी आंदोलन का नारा था।

मराठी ट्रेलर का विरोध करते हुए सिद्धार्थ ने ये भी कहा, “ये भाषा नफरत फैलाने वाली है। ट्रेलर में रोमांस और हिरोइज्म के जरिए निगेटिव चीजों को फैलाया गया है।”

2 मिनट 54 सेकंड के इस ट्रेलर में आपको बाल ठाकरे की जिंदगी से जुड़े कई किस्सों की झलक नजर आएगी। क्योंकि, इनका पूरा सच तो फिल्म रिलीज होने के बाद ही सामने आ पाएगा। ठाकरे ने कैसे शिवसेना बनाई, उनका संघर्ष और प्रेरणा क्या रही? हिंदुत्व को लेकर उनकी सोच क्या थी? जय हिंद और जय महाराष्ट्र के बारे में उनका क्या बयान था? वो मराठी मानुष की बात क्यों करते थे? और आखिरी में वो भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट संबंधों के विरोधी क्यों हो गए थे। ये सब बातें आपको इस ट्रेलर में झलक के तौर पर नजर आती हैं।

बता दें कि इस फिल्म में अमृता राव ने बाल ठाकरे की पत्नी मीना ताई की भूमिका निभाई है। ठाकरे 25 जनवरी 2019 को रिलीज होगी। फिल्म का डायरेक्शन अभिजीत पानसे ने किया है। जबकि इसके राइटर शिवसेना के सदस्य संजय राउत हैं। 

यदि आप पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से: