अमर भारती : हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में बीते दिनों ठंड के मौसम की पहली बर्फबारी हुई। बर्फबारी के बाद शिमला की खूबसूरत वादियां सफेद चादर में लिपट गईं। बर्फ की सफेद चादर में लिपटे यहां के दिलकश नजारे देखने को बनते हैं।

कई सालों के बाद ऐसा हुआ है कि शिमला में दिसंबर की शुरुआत में ही बर्फबारी देखने को मिली है। यहां 12 दिसंबर देर रात करीब 3 बजे बर्फबारी का सिलसिला शुरू हुआ और दोपहर तक चलता रहा। इससे शिमला के तापमान में कई डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, बर्फबारी के कारण हिमाचल प्रदेश, पंजाब समेत आस-पासके इलाकों में घना कोहरा और बर्फ पड रही है।

बता दें, जून 2018 में पीने के पानी की किल्लत होने के बाद शिमला में पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोग काफी मुश्किल में आ गए थे, लेकिन क्रिसमस से पहले हुई इस बर्फबारी ने पर्यटकों के साथ शिमला के होटल कारोबारियों का मन भी खुश कर दिया है।

दरअसल, पर्यटन व्यवसाय से जुड़े और होटल कारोबारियों को उम्मीद है कि बर्फबारी की वजह से शिमला में पर्यटन व्यवसाय एक बार फिर चमक उठेगा। काफी भारी मात्रा में लोगों के आने से यहां के व्यापारियों को बेहद फायदा होने वाला हैं।

आपको बता दे कई लोग क्रिसमस और न्यू ईयर के मौके पर सेलिब्रेशन करने के लिए शिमला में प्लान कर रहे  हैं। इससे वहां की होटल इंडस्ट्री को काफी फायदा होने की संभावना जताई जा रही है। होटल इंडस्ट्री को भी उम्मीद है कि इस बार पर्यटकों की भारी भीड़ शिमला की ओर रुख कर सकती है।

यदि आप पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से: