अमर भारती : आज के समय में भारत में सबसे ज्यादा चाहा जाने वाला OnePlus प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है। अब इस चीनी स्मार्टफोन मेकर ने भारचीय मार्केट में ऐपल को टक्कर दे दी है OnePlus मार्केट इंटेलिजेंस फर्म इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (IDC) की एक रिपोर्ट के मुताबिक वन प्लस भारत में Most Preferred Premium एंड्रॉयड स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि वन प्लस के 90 फीसदी यूजर्स की पहली च्वॉइस वन प्लस ही होती है।

IDC की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि OnePlus लॉयल्टी के मामले में दूसरे नंबर पर है, क्योंकि इसके 31% यूजर्स वन प्लस नहीं छोड़ना चाहते। सबसे दिलचस्प आंकड़ा ये है कि 21 फीसदी ऐपल कस्टमर्स वन प्लस पर शिफ्ट हो गए हैं और यह प्रीमियम एंड्रॉयड सेगमेंट में मोस्ट प्रेफर्ड ब्रांड भी बन गया है।

IDC इंडिया के एसोशिएट रिसचर्च मैनेजर उपासना जोशी ने कहा है, ‘यूजर्स को मोबाइल खरीदने के लिए लगातार वर्ड ऑफ माउथ सोर्स सबसे ऊपर है। OnePlus जैसे ब्रांड के लिए ये पब्लिसिटी मुख्य कारण है जिससे इन्हें सपलता मिल रही है। इनके पास खास फैन बेस्ड कम्यूनिटी है जिससे ये मार्केट में वर्ड ऑफ माउथ पब्लिसिटी कराते हैं’

वर्ड ऑफ माउथ यानी किसी स्टार के जरिए या फिर विज्ञापन से ज्यादा लोगों की सलाह पर स्मार्टफोन खरीदने का बिहेवियर है। वन प्लस और शाओमी जैसी कंपनियां अपना फैन बेस तैयार करती हैं जो कंपनियों के लिए विज्ञापन करते हैं।

गौरतलब है कि वन प्लस ने हाल ही नें OnePlus ने OnePlus मैकलेरेन एडिशन लॉन्च किया है। OnePlus 6T अपने स्पेसिफिकेशन्स, फीचर्स और आक्रामत कीमत की वजह से इस साल के बेस्ट एंड्रॉयड स्मार्टफोन में से एक है। इस स्मार्टफोन में क्वॉल्कॉम स्नपैड्रैगन 845 प्रोसेसर और बेहतरीन डिस्प्ले दी गई है। डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी में भी यह फोन अच्छा है। परफॉर्मेंस भी दमदार है।

यदि आप पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से: