अमर भारती : गाजियाबाद के इंदिरापुरम इलाके से एक अजीबो-गरीब घटना सामने आई है। इंदिरापुरम में शादी से पहले लड़कियां अपने होने वाले जीवनसाथी के लिए आरटीआई लगा रहीं है। गाजियाबाद के इंदिरापुरम थाने में पिछले कुछ दिनों में ऐसे करीब 10 आरटीआई लगाई जा चुकी है। बताया जा रहा है कि इस आरटीआई के जरिए अपने जीवन साथी के बारे में लड़कियां सब कुछ जानना चाहती हैं। मामला बेहद अलग और चौंकाने वाला है। इस मामले ने पुलिस को भी परेशान कर दिया है।

इंदिरापुरम पुलिस इन दिनों लड़कियों के इस कदम से परेशान है पुलिस की परेशानी की वजह लड़कियां और उनके परिवार द्वारा लगाई जा रही आरटीआई यचिका है। आरटीआई याचिका भी बेहद अजीबो-गरीब है। आरटीआई में लड़कियां यह जानना चाहती हैं कि उनकी जिस शख्स से शादी होने वाली है, उसका बैकग्राउंड क्या है। लड़के का कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड तो नहीं है। या फिर उसका जो पासपोर्ट बना हुआ है, वह वाकई सही है या नहीं।

इसके अलावा लड़कियां यह तक जानना चाहती हैं कि लड़के के घर की रजिस्ट्री किसके नाम पर है। हैरानी इस बात की है कि लड़कियों ने कुछ पर्सनल सवाल भी आरटीआई के जरिए पूछ लिए हैं।

लड़कियों का कहना है कि अपने होने वाले जीवनसाथी के बारे में वह पहले से सब कुछ जान लेना चाहती हैं। जिससे आगे चलकर रिश्तो में किसी तरह की खटास पैदा ना हो। लड़कियां लड़के के साथ साथ उसके परिवार के बारे में भी जानना चाहती हैं।

इस मामले में गाजियाबाद के एसपी सिटी श्लोक कुमार का कहना है की टेक्निकली आरटीआई के जरिए किसी अजनबी को मांगी गई डिटेल नहीं दी जा सकती। इस मामले को तकनीकी तौर पर समझे तो थर्ड पार्टी इनफॉरमेशन देना कानूनन सही नहीं है। इसलिए जानकारी को नहीं दिया जा सकता और लड़कियों को समझाने की भी कोशिश की जा रही है।

बताया जा रहा है कि आरटीआई मांगने के इस मामले में पुलिस को भले ही परेशान कर दिया है, लेकिन सीधे तौर पर देखें तो लड़कियों के लिए यह सही भी है, क्योंकि आजकल शादी से पहले लड़का या लड़की की तरफ से बोले गए छोटे से झूठ की वजह से रिश्ते टूट रहे हैं। जिसके बाद मामला थाने तक पहुंच जाता है और ऐसा ना हो उसी को सुनिश्चित करने के लिए लड़कियों ने यह अनोखा कदम उठाने की पहल की है।

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-