अमर भारती : छत्तीसगढ़ के सीएम के नाम पर पिछले कई दिनों से जारी सस्पेंस अब खत्म हो गया है और भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री होंगे। रायपुर में प्रदेश कांग्रेस कार्यालय मुख्यालय में कांग्रेस पार्टी के प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया, पर्यवेक्षक बनाए गए मल्लिकार्जुन खड़गे भूपेश बघेल ने नाम का औपचारिक ऐलान करेंगे।

कांग्रेस विधायक दल ने भूपेश बघेल को सदन का नेता चुना है। भूपेश बघेल के मुख्यमंत्री बनने की खबर आते ही उनके समर्थक पूरे जोश में हैं और उनमें खासा उत्साह देखा जा रहा है। रायपुर में कांग्रेस भवन के बाहर जबरदस्त आतिशबाजी की जा रही है।

रविवार दोपहर विधायक दल की बैठक में बघेल के नाम पर मुहर लगाई गई. राज्य में पार्टी ने 15 साल बाद दो तिहाई बहुमत के साथ दोबारा सत्ता हासिल की है। बता दें, छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 90 सदस्यीय विधानसभा में 68 सीटें हासिल हुई हैं।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत का सबसे ज्यादा श्रेय बघेल को दिया गया। बघेल ने नगरीय निकाय से लेकर विधानसभा चुनाव तक जिस तरह रणनीति बनाने का काम किया उसका फायदा कांग्रेस को प्रचंड जीत के रूप में मिला। भूपेश बघेल ने प्रदेश में संगठन के मजबूत करने का काम किया है। इसके साथ ही वे पिछले समुदाय से आते हैं।

17 दिसंबर को राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ तीनों राज्यों के मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह होना तय है। खबरों के मुताबिक ताम्रध्वज साहू का नाम लगभग तय हो चुका था। लेकिन भूपेश बघेल का नाम मुख्यमंत्री पद के तीनों दावेदारों को दरकिनार करता हुआ सबसे आगे आ गया।

कौन हैं भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष है। भूपेश बघेल का जन्म 23 अगस्त 1961 को छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के पाटन तहसील में हुआ है। कुर्मियों में अच्छा जनाधार माना जाता है। 1985 से कांग्रेस से जुड़कर राजनीति कर रहे हैं। पहली बार 1993 में विधायक बने थे। मध्य प्रदेश की दिग्विजय सिंह सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं।

वर्ष 2000 में जोगी सरकार में भी कैबिनेट मंत्री रहे। बघेल की दावेदारी इसलिए भी मजबूत बताई जा रही, क्योंकि उन्होंने इस बार विधानसभा चुनाव में संगठन में गुटबाजी को काफी कम करने में अहम भूमिका निभाई और ये ओबीसी जाति से आते हैं। राज्य का एक धड़ा उन्हें सीएम के रूप में देखना चाहता है।

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-