अमर भारती : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला एडिलेड ओवल में जारी है। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने टीम इंडिया को पहली पारी में 250 रनों पर समेट दिया। जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने स्टंप्स तक 88 ओवर में सात विकेट खोकर 191 रन बनाए। ट्रेविड हेड 61 और मिचेल स्टार्क 8 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। मेजबान टीम अभी टीम इंडिया की पहली पारी के स्कोर से 59 रन पीछे है जबकि उसके तीन विकेट शेष हैं।

दूसरी पारी में ऐसे पस्त हुए कंगारू

ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट आरोन फिंच के रूप में गिरा। तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर ही फिंच की गिल्लियां बिखेर दी। ड्राइव खेलने की फिराक में क्लीन बोल्ड हो बैठे फिंच अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे।

दूसरे विकेट के लिए डेब्यूटेंट मार्कस हैरिस (26) और उस्मान ख्वाजा के बीच 45 रन की साझेदारी पनप चुकी थी। तभी स्पिनर आर अश्निन ने अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल करते हुए भारतीय टीम को जरूरी सफलता दिलाई।

लंच के बाद पहले ही ओवर में रविचंद्रन अश्विन ने शॉन मार्श 2 को बोल्ड करके टीम इंडिया को तीसरी बड़ी सफलता दिलाई। मार्श ने ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद पर ड्राइव लगाने का प्रयास किया, लेकिन गेंद उनके बल्ले के अंदरूनी भाग से लगकर स्टंप्स पर जा लगी।

इसके बाद अश्विन ने टीम इंडिया को बड़ी सफलता दिलाई। उन्होंने उस्मान ख्वाजा (28) को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच आउट कराकर कंगारू टीम को चौथा झटका दिया। अंपायर ने भारतीय खिलाड़ियों की अपील न मानते हुए नॉटआउट दिया था, लेकिन टीम इंडिया ने डीआरएस का सहारा लिया और फिर फैसला उनके पक्ष में आया।

यहां से पीटर हैंड्सकोंब ने ट्रेविस हेड के साथ पांचवें विकेट के लिए 33 रन की साझेदारी की और टी टाइम तक भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसाया। इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने हैंड्सकोंब को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच आउट कराकर टीम इंडिया की जोरदार वापसी कराई। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 93 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 34 रन बनाए।

जल्द ही इशांत शर्मा ने कंगारू कप्तान टिम पैन को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच आउट कराकर मेजबान टीम को बैकफुट पर धकेल दिया।

यहां से ट्रेविस हेड और पैट कमिंस (10) ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभाला। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की। भारतीय गेंदबाजों के लिए इस जोड़ी को तोड़ना मुश्किल होता जा रहा था। तभी विराट ब्रिगेड को नई गेंद मिली और इसका कमाल भी दिखा। जसप्रीत बुमराह ने कमिंस को एलबीडब्ल्यू आउट करके भारत को सातवीं सफलता दिलाई।

टीम इंडिया की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने सर्वाधिक तीन विकेट झटके। इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह को दो-दो विकेट मिले।

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-

Comments are closed.