अमर भारती : आज कल हम सब अपनी जीवन शैली में इस कदर व्यस्त हैं कि हम अपने अपको भी समय नहीं दे पाते है। आज कल लोग रात-रात भर जागते हैं, काम करते है, टैंशन लेते है जिसका परिणाम यह होता है कि उनके आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते है। पर अब डरने की कोई बात नहीं है क्योंकि हम बता रहे है ऐसे 5 नुस्खे जिससे आपके काले घेरे गायब हो सकते है।

एक बड़ा चम्मच टमाटर के रस में एक बड़ा चम्मच नीबू का रस मिलाएं और अपनी आंखो के नीचे लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। दिन में दो बार इस प्रक्रिया को करे, दो हफ्ते में दिखेगा रिजल्ट।

एक ग्लास गरम पानी में एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाए। दो रूई के गोलों को घोल में भिगोकर आंखों के नीचे 15 मिनट के लिए लगाए। रूई के गोलों को हटाने के बाद मुह धोए और क्रीम लगा ले।

पहले से इस्तेमाल करें हुए दो टी.बैग ले और उसे फ्रिज में रखे या ठंडे पानी में रखे। उसके बाद उन्हें अपनी दोनों आंखों पर 15 मिनट के लिए रखें, उसके बाद मुंह धो लें। इस प्रक्रिया को रोज़ करे।

कच्चे आलू को घिसकर उसका रस निकाल लें , दो रुई के गोलों को भिगोए ओर अपनी आंखो पर 15 मिनट के लिए लगाए। आंखो को ठंडे पानी से धो लें और दिन में दो बार यही प्रक्रिया करे।

बादाम के तेल और विटामिन-ई के तेल को मिलाएं ओर अपनी आंखो के नीचे लगाकर मसाज करें। रात भर ऐसे ही छोड़ दें और सुबह ठंडे पानी से धो लें।

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:- 

 

Comments are closed.