अमर भारती : कामयाब और सफल जिंदगी के मायने सभी लोगों के लिए अपने-अपने तरीके होते हैं और  ठीक उसी तरह पैसा कमाने और खर्च करने को लेकर भी लोगों के विचार एक दूसरे से अलग ही देखने को पाएं जाते  हैं। आप अपने जीवन में कितने सफल होंगे, इसका पता आपके व्यक्तित्व से लगाया जा सकता है। इस बात की पुष्टि एक हालिया अध्ययन में की गई है।

अध्ययन की इस रिपोर्ट में पाया गया है कि पैसा कमाना और उसे बचाकर रखने वाले लोगों में कुछ अलग और खास बातें होती हैं। अगर आप पैसा कमाने और उसको बचाकर रखने में सफल नहीं होते हैं, तो आपके व्यक्तित्व में कुछ बातों की कमी हो सकती है।

 

यूनिवर्सिटी ऑफ मॉन्स्टर मैंस के शोधकर्ताओं ने अध्ययन में पाया कि जो लोग अपने जीवन में ज्यादा स्थिर, फ्लेक्सिबल और दूसरे लोगों के बजाए खुद पर ज्यादा ध्यान देते हैं, साथ ही अपने जीवन को कंट्रोल में रखते हैं, ऐसे लोगों में सफल होने और अमीर बनने की ज्यादा संभावना होती है।

आपको बता दें, इस अध्ययनके शोधकर्ता Dr. Marcus Leckelt ने बताया कि ज्यादा नेट वर्थ होने के बाद भी सफल लोगों का व्यवहार आम लोगों के मुकाबले काफी अलग होता है।

अध्ययन में इस बात पर भी खास ध्यान दिया गया है कि जो लोग ज्यादा अमीर होते हैं, वो अपनी सोशल लाइफ को कितनी अहमियत देते हैं।

बता दें, अध्ययन में शोधकर्ताओं ने जर्मनी के करीब 130 अरबपति लोगों की सामाजिक, आर्थिक और उनके व्यक्तित्व की विशेषताओं को जानने की कोशिश की।

अध्ययन के दौरान अरबपति लोगों से पूछे जाने वाले सवालों के जवाब को आम लोगों के जवाब से तुलना कर के देखा गया. नतीजों में ज्यादा कामयाब और आम लोगों की सोच और व्यक्तित्व में बहुत बड़ा अंतर सामने आया।

अध्ययन की रिपोर्ट के आधार पर शोधकर्ताओं ने बताया कि कामयाब और अमीर लोग भावनात्मक रूप से ज्यादा स्थिर होते हैं। बहुत ईमानदार होते हैं। साथ ही अपनी जिंदगी को अपने ही कंट्रोल में रखने में यकीन रखते हैं।

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:- 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here