अमर भारती : पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है. मंगलवार को उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर जारी वीडियो संदेश के जरिए अपने संन्यास की घोषणा की।

गंभीर ने भारत के लिए 10,000 से ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाए हैं और टीम को कई अहम मौकों पर जीत दिलाई है। 2007 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल और 2011 आईसीसी वर्ल्ड कप के फाइनल में गंभीर भारत की ओर से बेस्ट स्कोरर थे।


गंभीर ने टीम इंडिया के लिए 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में पहला टेस्ट खेला, जो उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का आखिरी मैच रहा। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 58 टेस्ट में 41.95 की औसत से 4,154 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 9 शतक और 22 अर्धशतक जमाए।

वहीं 147 वन-डे में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करने वाले गंभीर ने 39.68 की औसत और 85.25 के स्ट्राइक रेट से 5,238 रन बनाए। गंभीर ने 37 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले।  गौतम गंभीर ने टीम इंडिया को दो विश्व कप खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

गंभीर को हाल ही में आईपीएल की दिल्ली फ्रेंचाइजी ने रिलीज कर दिया था। आईपीएल में भी उन्होंने सफलता का स्वाद चखा और कोलकाता नाइट राइडर्स को 2012 और 2014 में कप्तान के तौर पर चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाई।

दिल्ली और आंध्र प्रदेश के बीच गुरुवार से फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेला जाने वाला रणजी मुकाबला गम्भीर के शानदार क्रिकेट करियर का अंतिम मैच होगा।

उन्होंने कहा, ‘आंध्र प्रदेश के साथ होने वाला रणजी ट्रॉफी मुकाबला मेरे करियर का अंतिम मैच होगा। मेरे करियर का अंत वहीं होने जा रहा है, जहां (कोटला स्टेडियम) से मैंने शुरुआत की थी। एक बल्लेबाज के तौर पर मैंने टाइमिंग का सम्मान किया है। मेरे लिए यह संन्यास लेने का सही समय है और मुझे लगता है कि यह मेरे शॉट्स की तरह ही स्वीट है।

गंभीर के लिए साथी खिलाड़ियों ने कुछ खास मेसेज लिखे हैं। सचिन तेंदुलकर, शिखर धवन, दिनेश कार्तिक, रॉबिन उथप्पा, अमित मिश्रा और मुनफ पटेल जैसे क्रिकेटरों ने गंभीर के लिए कुछ इमोशनल मेसेज लिखे।

धवन ने गंभीर की फोटो शेयर करते हुए लिखा, ‘देश के सबसे शानदार खिलाड़ियों में शुमार गौतम गंभीर को विदाई। आपके भविष्य के लिए शुभकामनाएं गौती भाई।’

 

View this post on Instagram

 

Bidding farewell to one of the finest players of the country @gautamgambhir55. Wish the best for you in the future Gauti Bhai 🙏

A post shared by Shikhar Dhawan (@shikhardofficial) on

यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में रूचि रखते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:- 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here