अमर भारती : राजधानी दिल्ली में 38वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का शुभारंभ बुधवार हो चुका है।  मेला 24 नवंबर तक चलेगा। निर्माण कार्य के चलते इस बार 38वें व्यापार मेले का आयोजन प्रगति मैदान के कुल क्षेत्रफल के मात्र 20 फीसद हिस्से में ही किया जा रहा है। प्रगति मैदान को एक विश्वस्तरीय प्रदर्शनी एवं सम्मेलन केंद्र के तौर पर विकसित किया जा रहा है।

मेले के पहले चार दिन 14 से 17 नवंबर तक केवल कारोबारी दर्शकों के लिए होंगे। आइआइटीएफ-2018 का थीम ‘भारत में ग्रामीण उद्योग’ रखी गई है। मेले का आयोजन प्रगति मैदान के हाल नंबर 7, 8, 9, 10, 11, 12 और 12-ए तक ही सीमित रहेगा।

इस वर्ष व्यापार मेले की थीम ‘रूरल इंटरप्राइजेज एन इंडिया’ यानि ‘भारत में ग्रामीण उद्यम’ रखी गई है। इसका उद्देश्य ग्रामीण व्यापारों को बढ़ावा देना है। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सीआर चौधरी व्यापार मेले का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम रहेंगे।

मेले में प्रवेश के टिकट प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन को छोड़कर चुनिंदा 66 मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध होंगे। प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन, प्रगति मैदान के प्रवेश द्वारों पर व्यापार मेले के टिकट नहीं बिकेंगे। मेला प्रतिदिन सुबह 9.30 बजे से शाम 7.30 बजे तक खुला रहेगा। वाहन पार्किंग की सुविधा गेट नंबर एक के सामने भैरो मार्ग पर होगी। पार्किंग के लिए भुगतान करना होगा। पार्किंग स्थल से मेला स्थल के गेट नंबर एक तक शटल सेवा उपलब्ध होगी।

इस वर्ष मेले के आयोजन में अफगानिस्तान सहयोगी देश हैं जबकि नेपाल के संघीय लोकतांत्रिक गणराज्य फोकस देश हैं। इसके साथ ही झारखंड फोकस राज्य है, जिसको बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है। प्रगति मैदान में हॉल नंबर 9 और 10 में दर्शक विदेशी उत्पादों को खरीद सकेंगे।

यदि आप भी मीडिया क्षेत्र से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here