अमर भारती : ‘मार्वल कॉमिक्स’ के जनक और ‘स्पाइडर मैन’, ‘हल्क’ जैसे किरदारों को गढ़ने वाले स्टेन ली का सोमवार को निधन हो गया। उनके कॉमिक किरदारों को फिल्मों के जरिए भी पेश किया गया। स्टेन की बेटी ने उनके निधन की जानकारी साझा की। हालांकि उन्होंने स्टेन ली के निधन की वजह का जिक्र नहीं किया। स्टेन ली का जन्म 28 दिसंबर, 1922 को न्यू यॉर्क में हुआ था।

उनकी बेटी जे सी ली ने कहा- ”वे हमेशा कुछ नया करते रहने को अपने फैन्स के प्रति एक दायित्व मानते थे। वे अपने जीवन से प्यार करते थे. साथ ही अपने काम के से भी उन्हें काफी लगाव था। उनके परिवार और उनके प्रशंसकों से उन्हें हमेशा प्यार मिला। उनका कोई सानी नहीं है।

स्टेन ली के निधन पर क्रिस हेम्सवर्थ, रायन रेनॉल्ड्स और रॉबर्ट डाउनी जूनियर सहित कई हॉलीवुड हस्तियों ने उन्हें भावुक श्रद्धांजलि दी है। ली की बेटी के वकील कर्क श्नेक ने सीएनएन को बताया कि कॉमिक पुस्तक के दिग्गज को सोमवार सुबह लॉस एंजेलिस स्थित घर से सीडर के सिनाई मेडिकल सेंटर में ले जाया गया, जहां बाद में उनका निधन हो गया। श्नेक के अनुसार, मृत्यु का कारण अभी नहीं पता चला है।

फिल्म ‘थॉर’ के अभिनेता क्रिस हैम्सवर्थ ने ली की एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, “आपकी आत्मा को शांति मिले मेरे दोस्त। अविश्वसनीय रोमांच के लिए धन्यवाद, आपकी कहानियों ने हम सभी का दिल जीत लिया। आपके सभी दोस्तों और परिवार को मेरा प्यार व समर्थन।”

हॉलीवुड ने भी ली के कैरेक्टर्स को फिलमों के रूप में पेश किया। ब्लैक पैंथर, द एवेंजर्स, थॉर, एंट मैन और स्पैडर मैन और आइरन मैन जैसी फिल्में बनीं। इन सभी फिल्मों को दुनिया भर में काफी पसंद किया गया।

यदि आप भी मीडिया क्षेत्र से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-