अमर भारती : दुनिया की सबसे खूबसूरत अभिनेत्र‍ियों में से एक ऐश्वर्या राय बच्‍चन आज अपना 45वां जन्मदिन मना रही है। देश में ही नहीं विदेशों में भी ऐश्‍वर्या के हुस्‍न के लोग दीवाने हैं। पूरी दुनिया में ऐश्वर्या राय की खूबसूरती की मिसालें दी जाती हैं।

ऐश्वर्या का जन्म 1 नवम्बर 1973 को कर्नाटक में हुआ था। बॉलीवुड में अपने दमदार अभिनय को लोहा मनवा चुकीं ऐश्‍वर्या राय का नाम हॉलीवुड में भी काफी चर्चित है। उम्र के इस पड़ाव में ऐश्‍वर्या अभी भी उतनी ही खूबसूरत हैं और अभी भी फिल्‍मों में सक्रिय हैं।

ऐश्वर्या ने साल 1994 में Miss world के खिताब को अपने नाम किया था और इसके बाद फिल्मी सफर की शुरुआत की थी। ऐश्वर्या पहली बार बड़े परदे पर मणिरत्नम की फिल्म ‘इरुवर’ में नजर आई थीं और इसके बाद हिंदी फिल्म ‘और प्यार हो गया’ रिलीज हुई थी। हालांकि उन्हें सफलता ‘हम दिल दे चुके सनम’ फिल्म से मिली थी।

ऐश्वर्या को इंडस्ट्री में 24 साल हो चुके हैं। उनका नाम न केवल बेहतरीन एक्ट्रेस में गिना जाता है बल्कि वह बच्चन परिवार की बहू भी हैं। तो चलिए आपको ऐश्वर्या राय बच्चन और अभिषेक बच्चन की उस लव स्टोरी के बारे में बताते हैं जिसने बॉलीवुड के गलियारों में तहलका मचा दिया था।

ऐश्वर्या राय (45) अभिषेक बच्चन के साथ सुखी वैवाहिक जीवन व्यतीत कर रही हैं। इससे पूर्व उनके कई प्रेम-प्रसंगों का भी हिस्सा रहीं, हालांकि इनके बारे में उन्होंने कभी खुल कर चर्चा नहीं की। अभिषेक बच्चन ‘ढाई अक्षर प्रेम के’, ‘गुरु’ और अन्य फिल्मों में ऐश्वर्या के सह-कलाकार थे।

उन्होंने टोरंटो फिल्म फेस्टिवल के दौरान ऐश्वर्या के सामने शादी का प्रस्ताव किया और फिर दोनों ने शादी कर ली। यहां पर हम ऐश्वर्या के जीवन में आने वाले पुरुषों के बारे में चर्चा करते हैं।

सलमान खान और ऐश्वर्या राय के प्रसिद्ध प्रेम-प्रसंग की शुरुआत संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘हम दिल दे चुके’ से हुई थी। सलमान खान ऐश्वर्या राय की खूबसूरती पर फिदा थे। कहा जाता है कि दोनों की डेटिंग 1999 से 2001 के बीच चली थी। लेकिन किवदंती बन चुकी इस कहानी का सुखांत होना लिखा नहीं था।

ऐश्वर्या ने सलमान खान के व्यवहार से तंग आकर रिलेशनशिप खत्म कर दी। इस अभिनेता ने अप्रत्यक्ष रूप से ऐश्वर्या के साथ धोखा करने की बात भी स्वीकार की थी। जब ऐश्वर्या ने रिलेशनशिप खत्म की तो सलमान को यह बात पची नहीं। कहा जाता है कि सलमान एकदम से आग बबूला हो गये।

कहा तो यह भी जाता है कि सलमान ने ‘चलते-चलते’ फिल्म की शूटिंग के दौरान इसी मुद्दे पर हाथापाई कर ली थी। ऐश की जगह फिल्म में रानी मुखर्जी को लिया गया था। 2002 में एक इंटरव्यू के दौरान ऐश्वर्या राय को उद्धृत किया गया था,” पिछले मार्च में हमारा ब्रेकअप हो गया था।

लेकिन वह इसे बरदाश्त नहीं कर पाया। वह मुझे कॉल करता और बकवास किस्म की बातें करता। वह मेरे अपने सह-कलाकारों के साथ अफेयर होने का शक करता। मेरा हर किसी -अभिषेक बच्चन से शाहरुख खान -तक से रिश्ता जोड़ा गया।

एक समय ऐसा आया कि सलमान खान ने मुझ पर शारीरिक हमला करना शुरू कर दिया। भाग्य से मुझे कोई नुकसान नहीं हुआ। मैं काम पर ऐसे जाती, मानो मुझे कुछ नहीं हुआ है।

ऐश्वर्या राय का नाम उस समय उनके को-स्टार विवेक ओबरॉय से जोड़ा गया, जब दोनों ‘क्यूं! हो गया ना ‘ की शूटिंग कर रहे थे। विवेक ने ऐश्वर्या को उनके 30वें जन्मदिन पर 30 उपहार दिये थे।

लेकिन ऐसा लगता है कि सलमान खान को अच्छा नहीं लगा और विवेक को धमकी दे दी। विवेक ने संवाददाता सम्मेलन बुलाया ( कि सलमान खान ने मेरा बॉलीवुड करियर खत्म करने की धमकी दी है।)। ऐश्वर्या ने तेजी से जूनियर बच्चन की तरफ रुख किया और शादी कर ली।

संवाददाता सम्मेलन में विवेक ने बताया कि सलमान खान ने उन्हें अनेक बार कॉल किया और गाली दी। इस अफवाह की सच्‍चाई किसी को नहीं मालूम। रातों रात बात आयी गयी हो गयी। ऐश का नाम जूनियर बच्चन से जुड़ गया।

कहा जाता है कि ऐश्वर्या राय एक समय एक मॉडल राजीव मूलचंदानी को डेट कर रही थीं। दोनों की मुलाकात एक शूटिंग के दौरान हुई थी। स्पष्ट है कि ऐश्वर्या राजीव को तब से जानती थीं, जब दोनों माडलिंग कर रहे थे।

पूर्व ब्यूटी क्वीन ने कथित रूप से अपने पूर्व ब्वॉयफ्रेंड के साथ फोटो-शूट्स भी किये थे। राजीव का नाम सिर्फ ऐश की वजह से रोशन नहीं हुआ। राजीव ने मनीषा कोइराला को भी डेट किया था। कहा तो यह भी जाता है कि राजीव को लेकर ऐश और कोइराला में लड़ाई भी हुई थी।

एक इंटरव्यू के दौरान अभिषेक ने अपनी लव स्टोरी का जिक्र करते हुए कहा था – ‘कुछ वक्त पहले मैं न्यूयॉर्क में फिल्म की शूटिंग कर रहा था। मैं अपने होटल रूम की बालकनी में खड़ा होकर यही सोचता था कि एक दिन घुटने पर बैठकर शादी के लिए यही प्रपोज करूंगा।

कुछ साल बाद ‘गुरू’ फिल्म के प्रीमियर में ऐश्वर्या को उसी बालकनी में लेकर गया और शादी के लिए प्रपोज किया।’ आपको बता दें, ऐश्वर्या और अभिषेक की 7 साल की बेटी आराध्या है। यह कपल जल्द ही एक साथ ‘गुलाब जामुन’ फिल्म में नजर आएंगे।

यदि आप भी पत्रकारिता क्षेत्र  से जुड़ना चाहते है तो, जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-