अमर भारती : एक बार फिर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी पाई गई। दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 18 पैसे का इजाफा हुआ है, और डीजल के दाम 21 पैसे बढ़े हैं। आपको बता दें कि अब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 83.40 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जबकि डीजल के दाम 74.63 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

तो वहीं दूसरी और  मुंबई में भी पेट्रोल और डीजल के दामों में 18 पैसे और 21 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। वहीं अब मुंबई में पेट्रोल की कीमत 90.75 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जबकि डीजल के दाम 79.23 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

कोलकाता में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें क्रमश: 85.21 और 76.48 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं। वहीं, चेन्नई में अब पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 86.70 और 78.91 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। इससे पहले, 26 अगस्त से 4 सितंबर तक लगातार 10 दिन तक रेट बढ़ाए गए।

केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि देश में तेल की कीमतों में बढ़ोतरी अंतरराष्ट्रीय कारकों से हो रही है और अब यह जरूरी हो गया है कि पेट्रोल तथा डीजल को माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के तहत लाया जाए। प्रधान ने भुवनेश्वर में कहा कि तेल कीमतों में जो असामान्य वृद्धि हो रही है वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राजनीतिक और आर्थिक स्थिति की वजह से है। केंद्र इसे लेकर सतर्क है।

प्रधान ने कहा कि अब यह जरूरी हो गया है कि पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के तहत लाया जाए। दोनों अभी जीएसटी में नहीं हैं जिससे देश को करीब 15,000 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है। यदि पेट्रोल, डीजल को जीएसटी के तहत लाया जाता है तो यह उपभोक्ताओं सहित सभी के हित में होगा।

अगर आप पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते हैं तो हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से संपर्क करें

यह भी देखें-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here