अमर भारती : दुनिया की सबसे बड़े ई-कॉमर्स कंपनी में से एक अमेजॉन, के सीईओ जेफ बेजोस अपनी संपत्ति के करीब 2 अरब डॉलर गरीबों की मदद में लगाना चाहते हैं। उन्होंने  इसके लिए एक फंड की शुरुआत की है जिससे बेघर परिवारों और गरीब बच्चों की मदद की जाएगी। आपको बता दें कि सीईओ जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर शख्स माने जाते हैं। अपने इस फंड को उन्होंने दो हिस्सों में बांटा है, डे 1 फैमिलीज फंड और डे 1 एकेडमीज फंड।

उन्होंने ट्वीट कर ये बताया कि इस फंड कि शुरुआत करते हुए उन्हें बेहद खुशी महसूस हो रही है। ट्वीट में उन्होंने 2 अरब डॉलर का दान करने का ऐलान किया है और बताया कि यह फंड दो मुख्य क्षेत्रों पर खर्च किया जाएगा, मौजूदा गैर मुनाफे वाली संस्थाओं का सहयोग करना और कमजोर आय वर्ग के लिए गैर मुनाफे वाले टियर वन प्री-स्कूल का नेटवर्क तैयार करना। मतलब साफ है कि शिक्षा और सामाजिक कार्य और हेल्थ पर इसका मुख्य फोकस होगा। डे 1 फैमिलीज फंड के द्वारा सामाजिक कार्यों में लगी संस्थाओं, नागरिक संगठनों को सालाना अवॉर्ड भी दिया जाएगा और डे 1 एकेडमीज फंड के द्वारा एक उच्च स्तरीय, पूर्ण स्कॉलरशिप वाले मांटेसरी आधारित प्री-स्कूलों का नेटवर्क खड़ा करना होगा।

Secretary of Defense Ash Carter meets with Amazon CEO and founder Jeff Bezos in Seattle, March 3, 2016. Carter is in Seattle to strengthen ties between the Department of Defense and the tech community (DoD photo by Navy Petty Officer 1st Class Tim D. Godbee)(Released)

बता दें कि इससे पहले भी जेफ बेजोस अमेरिका की सड़को पर मौजूद बेघरों की मदद के लिए आगे आए थे। न्यू इयर के मौके पर उन्होंने गरीबों को मुफ्त में ज़रुरत की चीजे़ मोहया कराई थी। मगर जेफ बेजोस इससे कई गुना अधिक मदद करना चाहते थे जिसके लिए उन्होंने इस 2 अरब डॉलर के दान की घोषडा की।

इससे पहले कई और बड़ी कंपनी के संसधापक भी ऐसे कार्यो के लिए बड़ी राशियां दान कर चुके हैं। उन्हीं में से कुछ है-माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स जिन्होंने मेलिंडा ऐंड गेट्स फाउंडेशन की स्थापना की और उसे करीब 27 अरब डॉलर का दान किया था।इसके अलावा अमेरिका के ही दिग्गज निवेशक वारेन बफे ने भी 21.5 अरब डॉलर की संपत्त‍ि को दान में लगा दिया है। विप्रो के प्रमुख अजीम प्रेमजी करीब 8 अरब डॉलर दान करने में भारत में सबसे आगे रहे।

अगर आप पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते हैं तो हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से संपर्क करें

यह भी देखें-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here