अमर भारती : पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने एक बार फिर मोदी सरकार पर तंज कसा है। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल की किताब ‘शेड्स ऑफ ट्रुथ’ का विमोचन करने पहुंचे पूर्व पीएम ने कहा कि मोदी सरकार ने जो वादे किए थे, उन्हें पूरा नहीं किए। साल 2014 में चुनाव के समय जिन जिन बांतों को मुद्दा बनाया गया उनमें से एक भी मोदी सरकार ने पूरे नहीं किए। मोदी सरकार ने दो करोड़ रोजगार देने का वादा किया था, लेकिन देश के युवा आज भी नौकरी का इंतजार कर रहे हैं। मनमोहन का कहना है कि मोदी सरकार जो आकड़े जनता को दिखा रही है, हकीकत उससे कहीं ज्यादा अलग है। बेरोजगारी दर पिछले चार सालों में सिर्फ बढ़ी है। उन्होंने कहा कि देश में कृषि के हालत भी बदहाल है।

 

इससे पहले कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने नोटबंदी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और कहा कि अगर वह दूसरे देश में होते तो उनको इस्तीफा देना पड़ता। सिब्बल ने कहा, ‘महान नेता ने हमें नोटबंदी दी जिससे हमने जीडीपी का 1.5 हिस्सा गंवा दिया। अगर वह किसी दूसरे देश में होते तो उनको इस्तीफा देना पड़ता।

उन्होंने कहा कि जिस तरह से जीएसटी को लागू किया गया उससे बहुत नुकसान हुआ। मनमोहन ने सरकार पर विदेश नीति के मोर्चे पर विफल रहने का आरोप लगाते हुए कहा कि पड़ोसियों के साथ हमारे ताल्लुकात खराब हुए हैं। पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, ‘शैक्षणिक आजादी पर अंकुश लगाया जा रहा है। विश्वविद्यालयों के माहौल को खराब किया जा रहा है।’ उन्होंने कहा कि देश को वैकल्पिक विमर्श पर गौर करने और अपनाने की जरूरत है।

यदि आप मीडिया क्षेत्र से जुड़ना चाहते है तो जुड़िए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट से:-

यह भी देखें-