अमर भारती: भारत ही नहीं दुनिया के अलग-अलग हिस्सों की खूबसूरती लोगों के दिलों को सुकून पहुंचा रही है। हर देश की अपनी एक अद्भुत खूबसूरती है। उन्हीं देशों में से एक है वियतनाम का गोल्डन ब्रिज या हैंड ब्रिज। मध्य वियतनाम के पहाड़ों में  हाथों की एक विशाल जोड़ी और उन हाथों के ऊपर सुनहरे धागे की डोरी की तरह बना रास्ता जादुई लगता है। वियतनाम के बाना हिल्स पर बना गोल्डन ब्रिज खोले जाने के बाद से ही स्थानीय पर्यटकों के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों का भी आकर्षण को केन्द्र बना हुआ है। एक उपन्यास की तरह दिखने वाला यह ब्रिज आर्किटेक्चर का बहुत ही अद्भुत दिखने वाला डिजाइन है।

गोल्डन ब्रिज को हो ची मिन्ह सिटी में टीए लैंडस्केप आर्किटेक्चर ने डिजाइन किया है। पैदल यात्रियों के लिए बनाया गया वॉकेवे,  समुद्र तल से करीब 1,000 मीटर (3,280 फीट) ऊपर पेड़ों के ऊपर से पत्तेदार चट्टान तक बना हुआ है, जो पर्यटकों को एक जादुई परिदृश्य देता है।

टीए लैंडस्केप आर्किटेक्चर के डिजाइन प्रिंसिपल वू वियत आन ने  पुल को “भगवान के विशाल हाथों में धरती से सोने की एक पट्टी की छवि को दिखाने के लिए बनाया गया था। साथ ही यह बा ना पहाड़ की धुंधली और परियों जैसी भूमि को आसमान के बीचों-बीच एक पैदल रास्ता बनाता है, जो उनके फर्म के डिजाइन को स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लोगों का ध्यान खींच रहा है” बताया है।

वहीं, वियतनाम नेशनल एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ टूरिज्म के मुताबिक, फ्रांसीसी पर्यटकों के लिए बाना हिल्स एक पॉपुलर स्थान में से एक है, साथ ही आंकडों की मानें तो वियतनाम के औपनिवेशिक कब्जे के दौरान पिछले साल 2.7 मिलियन से अधिक लोग घूमने आए थे। गोल्डन ब्रिज के बारे में पर्यटकों का कहना है कि यह ब्रिज दो विशाल पत्थर के रंग वाले हाथ, इस तरह से बनाए गए कि लगता है जैसे जंगल उन्हें दोबारा पाने के लिए संघर्ष कर रहा है, जो लोगों का ध्यान और  भी ज्यादा आकर्षित कर रहा है।

अगर आप पत्रकारिता क्षेत्र में जुडना चाहते हैं तो आइए हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट में