अमर भारती: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से तीन अफ्रीकी देशों के दौरे पर जाएंगे। इस दौरान वो रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेंगे। दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के दौरान वह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के 10वें संस्करण में हिस्सा लेंगे, सम्मेलन में वो चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी मुलाकात करेंगे जिसमें अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा समेत कई वैश्विक महत्व और कारोबार समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा करने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री मोदी अपने पांच दिवसीय विदेश दौरे की शुरुआत रवांडा से करेंगे। प्रधानमंत्री 23 और 24 जुलाई को रवांडा में रुकेंगे, जबकि 24 और 25 जुलाई को उनका युगांडा में रुकने का कार्यक्रम है। यात्रा के अंतिम चरण में वह दक्षिण अफ्रीका पहुंचेंगे जहां वह 27 जुलाई तक रुकेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, पीएम जब रवांडा पहुंचेंगे तो रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागामे उनका स्वागत करेंगे। इस दौरान वह प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बातचीत करेंगे इसके बाद किगाली जीनोसाइड मेमोरियल में श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और व्यापार मंच को संबोधित करेंगे। इसके अलावा वह भारतीय समुदाय के लोगों से भी मिलेंगे।

खास बात ये है कि इससे पहले किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री ने रवांडा की यात्रा नहीं की है। चारों तरफ भूमि से घिरे और दिल्ली से भी कम आबादी वाले इस देश की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे। इस दौरान पीएम मोदी वहां के राष्ट्रपति पॉल कागामे से मुलाकात कर उन्हें सामाजिक योजना में मदद के तौर पर 200 गाय तोहफे में देंगे। हालांकि गायों को रवांडा से ही खरीदा जाएगा। गरीबी हटाने की रवांडा सरकार की गिरिंका योजना के तहत पीएम मोदी ये 200 गाय तोहफे में दे रहे हैं।

बता दें कि चीन के राष्ट्रपति भी रविवार को रवांडा पहुंचे थे। यह पहली बार है जब कोई चीनी राष्ट्रपति रवांडा गए हों। भारत और चीन दोनों ही एशियाई शक्ति हैं और अफ्रीकी देशों से मेलजोल बढ़ाने का सबसे बड़ा कारण वहां मौजूद प्राकृतिक संसाधन हैं। पीएम मोदी के पाँच दिवसीय दौरे का अंत  दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा के साथ द्विपक्षीय वार्ता के साथ करेंगे।

पत्रकारिता जगत से जुड़ना चाहते हैं तो हमारे मीडिया इंस्टीट्यूट में संपर्क करें

यह भी देखें-