अमर भारती: अंग्रेजों के खिलाफ 1857 में हुए पहले स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अवध में ब्रिटानिया हुकूमत की ईंट से ईंट बजाने वाले अमर शहीद राजा जयलाल सिंह पर जल्द ही भारत सरकार डाक टिकट जारी करने जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने मंगलवार शाम को इस बाबत केंद्रीय संचार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री मनोज सिन्हा जी से मुलाकात कीं और जल्द से जल्द इस अमर शहीद के नाम पर डाक टिकट जारी करने का अनुरोध कीं।

केंद्रीय मंत्री श्रीमती अनुप्रिया पटेल का कहना है कि केंद्रीय मंत्री श्री मनोज सिन्हा जी ने आश्वासन दिया है कि जल्द ही अमर शहीद राजा जयलाल सिंह पर डाक टिकट जारी किया जाएगा। राजा साहब ने 1857 की क्रांति के दौरान अवध में अंग्रेजों को कई बार शिकस्त दी और लखनऊ को अंग्रेजी सेना से मुक्त करा लिया।

बता दें कि राजा जयलाल सिंह का जन्म 1803 ई. में राजा दर्शन सिंह ‘गालिब जंग’ के सम्पन्न राजकुल में ग्राम बदौला स्टेट, पो.अतरौली, जिला-आजमगढ़ (उत्तर प्रदेश) में हुआ था। उत्तर प्रदेश सूचना विभाग द्वारा प्रकाशित फ्रीडम स्ट्रगल इन उत्तर प्रदेश 1858’ नामक ग्रंथ में राजा साहब की शहादत के बारे में प्रमुखता से प्रकाश डाला गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here