बेंगलुरु : अफगानिस्तान के पहले टेस्ट मैच में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अफगानिस्तान की पहली पारी को केवल 109 रनों पर समेट कर उसे फालो ऑन खेलने पर मजबूर कर दिया है. इस ऐतिहासिक टेस्ट के दूसरे दिन के पहले सत्र में भारत ने छह विकेट के नुकसान पर 347 रनों से आगे खेलना शुरू किया तो पूरी टीम 474 रन बनाकर आउट हो गई. इसके जवाब में मेहमान टीम के बल्लेबाज टिककर बल्लेबाजी नहीं कर सके और एक भी लंबी साझेदारी नहीं बना सके जिसकी वजह से टीम केवल 109 पर सिमट गई.

अफगानिस्तान अपने पहले टेस्ट की पहली पारी में सबसे कम ओवर में बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड बना गई. पूरी टीम 27.5 ओवर में ही आउट हो गई जबकि इससे पहले न्यूजीलैंड 47.1 ओवर में अपने पहले टेस्ट की पहली पारी में आउट हो गई थी. लेकिन बांग्लादेश पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में सबसे कम 46.3 ओवर खेल पाई थी. इस तरह से अफगानिस्तान पहले टेस्ट की किसी भी पारी में सबसे कम ओवर खेलने वाली टीम बन गई है.  इसके अलावा अफगानिस्तान ऐसी टीम बना गई है जो सबसे ज्यादा लीड से फालोऑन खेलेगी. अफगानिस्तान इस मैच में अभी 365 रन पीछे है. इसके बाद वेस्ट इंडीज 1928 में 224 रन के अंतर से फालोऑन खेली थी.

अफगानिस्तान की शुरुआत कोई बहुत अच्छी नहीं रही. पहला विकेट ही टीम ने रन आउट के रूप में खो दिया था. चौथे ओवर में ही हार्दिक पांड्या के सीधे थ्रो की वजह से मोहम्मद शहजाद रन आउट हो गए. शहजाद ने 14 रन बनाकर आउट हुए.  4 ओवर तक अफगानिस्तान का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 15 रन हो गया था. इसके बाद ही छठे ओवर में ईशांत शर्मा ने जावेद अहमदी का मिडिल स्टंप उखाड़कर पवेलियान का रास्ता दिखा दिया. अहमदी केवल  एक रन बना सके थे.  पहले दो विकेट गिरने के बाद ही जब 8 ओवर के बाद टीम का स्कोर 35 रन ही हुआ था कि उमेश यादव ने रहमत शाह को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. इसके अगले ही ओवर में ईशांत शर्मा ने रहमत शाह को बोल्ड कर मेहमान टीम को एक और झटका दे दिया. इस तरह अफगानिस्तान का स्कोर 35 रन पर चार विकेट हो गया.
रवींद्र जडेजा ने राशिद खान को आउट किया।

रवींद्र जडेजा ने राशिद खान को 7 रन के निजी स्कोर पर उमेश यादव के हाथों कैच करा कर आउट कर दिया. इससे पहले जब टीम का स्कोर 50 होने के बाद ही अश्विन ने कप्तान असगर स्टानिकजाई को बोल्ड आउट कर दिया. स्टानिकजाई केवल 11 रन बनाकर आउट हो गए. इसके चार ओवर बाद अश्विन ने ही  हशमतउल्लाह शाहिदी को भी एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. शाहिदी भी केवल 11 रन ही बना सके.  26 ओवर में ही केवल 88 के स्कोर पर टीम के 8 विकेट गिर चुके थे. इस समय लग रहा था कि टीम 100 का भी स्कोर पार नहीं कर पाएगी जब अश्विन ने 27वें ओवर में अपना चौथा विकेट लेते हुए मोहम्मद नबी को ईशांत शर्मा के हाथों कैच कराकर आउट किया. मोहम्मद नबी ने 24 रन बनाए. इससे पहले अश्विन ने यामिन अहमदजई को शून्य पर आउट किया था. आखिरी विकेट के लिए मुजीब उर रहमान ने 15 रन बनाए जिससे टीम का स्कोर 100 के पार हो सका. आखिरी ओवर ही रोमांचक रहा. जडेजा के ओवर की पहली गेंद पर ही मुजीब ने छक्का और फिर अगली दो गेंदों पर चौके लगा कर टीम का स्कोर 95 से 109 कर दिया लेकिन इसकी अगली गेंद पर मुजीब जडेजा की गेंद को मिस कर गए और दिनेश कार्तिक ने उन्हें स्टंप करने में कोई गलती नहीं की. इस तरह से पूरी टीम 109 रनों पर आउट हो गई.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here