आपको खबर भी नहीं और गायब हो रहे बैंक अकाउंट से पैसे, बचने के लिए करें ये काम

विजय कुमार त्रिपाठी, लखनऊ। आपकी मेहनत की कमाई बैंक में सुरक्षित रखी है ऐसा सोचना शायद गलत हो सकता है। बैंकों से जमा रकम धीरे-धीरे खातों से गायब हो रही है। जी हां, सूबे की राजधानी में एक महीने में अब तक लगभग 25 ऐसी बड़ी घटनाएं सामने आ चुकी हैं। इसमें ATM का क्लोन बनाकर खाते से रकम उड़ानेे से लेेकर किसी अन्य माध्यम से खाते से रकम गायब होना शामिल हैं। ऐसी वारदातों का पता ग्राहकों को मैसेज आने के बाद ही चलता है।

 

ऐसे होता है पैसा गायब

आपको बता दें कि साइबर अपराध धीरे धीरे देश, प्रदेश और अब राजधानी में भी अपने पांव पसारने लगा है। जिन बैंकों में हम अपनी जमा पूंजी जमा करते हैं और उम्मीद करते हैं कि वह बैंक कर्मी या बैंक उस पैसे की हिफाजत करेगा तो यह सोचना गलत है। क्योंकि अमूमन अभी जितनी भी घटनाएं सामने आई हैं उसमें पुलिस से लेकर बैंक भी एक दूसरे पर जिम्मेदारी डालते नजर आते हैं। प्रदेश में साइबर थाने बना दिए गए हैं लेकिन अब भी ऐसे बहुत कम ही मामले खुल पाए हैं, जिनमें अपराधियों को पकड़ा जा सका हो।

बता  दें, क्रेडिट और एटीएम कार्ड की जानकारी जुटाकर बैंक खाते से रकम निकालना कार्डिंग कहलाता है। साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक हैकरों ने सोशल साइट पर अपने ग्रुप बना लिए हैं और देश के बड़े शहरों और विदेशों में बैठे आका अपने गिरोह के सदस्यों के जरिए कार्ड की जानकारी इकट्ठा करते हैं और उसके एवज में उन्हें 10 से 20% कमीशन देते हैं। इसी माध्यम से हमारे बैंक खातों पर उनकी परमानेंट नजर रहती है और गाहे-बगाहे हमारी हल्की सी चूक भी उन्हें अकाउंट से रकम गायब करने की छूट दे देती है।

क्या कहती है पुलिस

यूपी पुलिस के प्रवक्ता प्रवीण कुमार का कहना है कि ऐसे मामलों में ग्राहकों को सावधानी बरतनी चाहिए और जल्द से जल्द पुलिस को सूचित करना चाहिए। जिससे कि ऐसे अपराधों को सर्विलांस और साइबर थानों में ट्रांसफर किया जा सके। हालांकि पुलिस के इस बयान से अपराधियों को कोई लेना देना नहीं है अमूमन यह हैकर छोटी-छोटी रकम ही चुराते हैं। जिससे इन पर कोई बड़ी कार्रवाई नहीं हो पाती बैंक भी अपनी कमजोरी छुपाते हैं। क्योंकि आज भी उनका बैंकिंग सॉफ्टवेयर और इन्फ्रास्ट्रक्चर उतना मजबूत नहीं है जितना इस डिजिटल क्रांति के जमाने में होना चाहिए। इसीलिए सभी बैंक किसी भी प्रकार की जवाबदेही से बचते हैं। आप की जानकारी आप की रकम को सुरक्षित कर सकती है। बैंक और पुलिस के भरोसे आप अपने पैसे को सुरक्षित करना चाहते हैं तो शायद अभी यह मुमकिन नहीं है।

ATM के इस्तेमाल के दौरान कुछ जरूरी बातों को जरूर ध्यान रखें जैसे:-

1: सुनसान इलाकों में एवं गार्ड रहित ATM में जाने से बचें।

2: ATM में किसी की मौजूदगी में उसका प्रयोग न करें।

3: ATM में किसी प्रकार के लेनदेन से पहले सीसीटीवी कैमरे की निगाह आपके कीपैड पर तो नहीं है यह भी चेक करें।

4: एटीएम में किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर किसी दूसरे को अपना ATM एवं पिन नंबर ना बताएं।

5: ऑनलाइन शॉपिंग के लिए प्रतिष्ठित वेबसाइट के अलावा अनजान वेबसाइट को चुनने से बचें।

6: फोन पर किसी भी अनजान व्यक्ति को अपना पिन कोड एवं ओटीपी, पासवर्ड न बताएं।