नई दिल्ली। प्रिंस हैरी और अमेरिकी अभिनेत्री मेगन मार्कल की शादी विंडसर कैसल के सेंट जॉर्ज चर्च में हुई। इस शाही शादी का टीवी चैनलों पर सीधा प्रसारण किया गया, जिसे करीब 1.9 अरब लोगों ने देखा। महारानी एलिजाबेथ पौत्र और ब्रिटिश सिंहासन के उत्तराधिकारी हैरी और मेगन ने शनिवार को शादी कर ली। करोड़ों दर्शक इसके गवाह बने।

दुनियाभर के करोड़ों लोगों ने इस शाही शादी को देखा। शादी के बाद निकली शाही दंपती की सवारी को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। खबरों के मुताबिक, विंडसर में करीब एक लाख लोग शाही शादी के इसे सवारी को देखने के लिए आए। महारानी एलिजाबेथ के पौत्र और ब्रिटिश सिंहासन के छठे नंबर के उत्तराधिकारी हैरी और मेगन ने शनिवार को 600 विशेष मेहमानों की उपस्थिति में चर्च के मुख्य पादरी के समक्ष एक-दूसरे का साथ निभाने का वादा किया।

इस शाही शादी में पहली बार आम लोगों को भी न्योता दिया गया था। इस शादी में पहली बार 1,200 आम लोग में न्योते के बाद शादी में शामिल हुए थे। इसके अतिरिक्त विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रमुखों को भी शामिल किया गया था। शाही दंपती अब ड्यूक एंड डचेज ऑफ ससेक्स कहलाएंगे। नवविवाहित जोड़ा केंसिंग्टन पैलेस के नॉटिंघम कॉटेज में रहेगा जहां हैरी के बड़े भाई प्रिंस विलियम का परिवार उनका पड़ोसी होगा।

मेहमानों में ओपरा विन्फ्रे, टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स, अभिनेता जॉर्ज क्लूनी, फुटबाल स्टार डेविड बेकहम, भारतीय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा समेत कई नामी-गिरामी हस्तियां शामिल थीं। इस शाही शादी में भारतीय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा भी काफी आकर्षक लग रही थी। इस मौके पर प्रियंका के दो लुक सामने आए और दोनों ही लुक्स में उनका अंदाज सबसे बेहतरीन नजर आया। प्रियंका ने इस खास आयोजन के लिए डियॉर ब्रांड की इस शि‍मर ड्रेस को चुना जिसमें वह बेहद खूबसूरत नजर आईं।