राष्ट्रपति पुतिन के न्योते पर कल रूस जाएंगे PM मोदी, यूं खास होगी ये यात्रा

नई दिल्ली। पीएम मोदी सोमवार को रूस की यात्रा पर जा रहे हैं। पीएम मोदी का ये रूस दौरा पहले के दौरों से अलग होने वाला है। रूस में भारत के राजदूत पंकज सारन ने बताया कि दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने के महज 2 हफ्ते के अंदर व्लादिमीर पुतिन ने खुद पीएम मोदी को न्योता दिया था।

सारन के मुताबिक, पीएम मोदी और पुतिन के बीच अहम बैठक होगी। ये बैठक इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी को तमाम मुद्दों पर चर्चा के लिए न्योता दिया है। सारन के मुताबिक, दोनों नेताओं के बीच अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में एक-दूसरे की अर्थव्यवस्था और प्रभाव को बेहतर बनाने के लिए आपसी सहयोग पर चर्चा करेंगे।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस के सोचि में 21 मई को व्लादिमीर पुतिन के साथ अनौपचारिक मुलाकात के लिए पहुंचेंगे। इस दौरे से एक महीने पहले ही पीएम मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ भी इसी तरह की अनौपचारिक बैठक की थी।

दोनों ही देश आतंकवाद से पीड़ित हैं इसलिए दोनों पक्षों के बीच आईएसआईएस के खतरे और अफगानिस्तान-सीरिया की स्थिति पर भी चर्चा होने की संभावना है। सारन के मुताबिक, पीएम मोदी का सोचि एयरपोर्ट पर रूस के टॉप अधिकारी स्वागत करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी पुतिन के रिजॉर्ट पर जाएंगे।