16 भाषाओं में छपने वाला गीता अब नेपाली भाषा में

गोरखपुर। जहां पूरे देश में धर्म के नाम पर एक-दूसरे से लोग लड़ रहे हैं वहीं इस माहौल में गोरखपुर के लोगों का जज्बा सलाम करने लायक है। अभी तक सिर्फ हिंदुओं के लिए ही समझा जाने वाला गीता प्रेस मुस्लिमों के बीच भी हिंदू धर्म की बातें पहुंचा रहा है और 16 भाषाओं में छपने वाला गीता को अब नेपाली भाषा में भी गीता के प्रकाशन की तैयारी चलाने जा रहा है।

आपको बता दें कि गीता का नेपाली में अनुवाद हो चुका है। काठमांडू में विद्वानों से उसका परीक्षण कराया जा रहा है। यह पुस्तक न सिर्फ भारत-नेपाल संबंधों में एक नया अध्याय जोड़ेगी बल्कि केवल नेपाली भाषा जानने वाले भी गीता के पठन-पाठन का लाभ उठा सकेंगे। महाभारत युद्ध के दौरान भगवान श्रीकृष्ण द्वारा बोले गए वचन जो गीता में संग्रहित हैं, वे मानव समुदाय के बड़े हिस्से तक पहुंचने लगे हैं। यह धीरे-धीरे विश्व की धरोहर बनती जा रही है।

गीता प्रेस की यह पहल भारत-नेपाल संबंधों में नया अध्याय जोड़ेगी। नेपाली गीता द्वारगीता के नेपाली अनुवाद की जिम्मेदारी मुङो मिली है। अनुवाद का कार्य पूरा हो चुका है। अब विभिन्न विद्वानों द्वारा इसका परीक्षण कराया जा रहा है, ताकि गीता की मूल आत्मा को कोई क्षति न पहुंचने पाए। यह कार्य ज्यों ही पूरा हो जाता है, प्रकाशन के लिए गोरखपुर को सौंप दी जाएगी।