स्वच्छ भारत सर्वे 2018: देश के 4041 शहरों में इंदौर एक बार फिर नंबर 1, ये हैं सबसे साफ-सुथरे शहर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए स्वच्छता अभियान को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय देश के सबसे स्वच्छ शहरों और राज्यों की सूची जारी करता है। केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के तहत सबसे उत्तम कार्य करने का पुरस्कार झारखण्ड को मिला है। वहीं इस साल की सूची में मध्य प्रदेश का इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया। भोपाल को देश का दूसरा और चंडीगढ़ को देश का तीसरा सबसे स्वच्छ शहर चुना गया है। मंत्रालय के स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में देश के 4041 शहरों का प्रदर्शन देखकर ये लिस्ट बनायी गयी। ये लिस्ट केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार (16 मई) को दिल्ली में जारी की।

ग्रेटर मुंबई को देश की सबसे स्वच्छ राजधानी का अवार्ड मिला है। 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में विजयवाड़ा को देश का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है। तीन लाख से 10 लाख जनसंख्या वाले शहरों में मैसूर को सबसे स्वच्छ शहर चुना गया है। वहीं उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद का सबसे तेजी से अपनी रैंकिंग सुधारने के लिए विशेष उल्लेख किया गया है। स्वच्छता मिशन को अमीलजामा पहनाने वाले राज्यों में दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र रहा।

झारखण्ड साल 2017 के स्वच्छ भारत अवार्ड में तीसरे स्थान पर था। साल 2016 की सूची में झारखण्ड काफी पीछे था। दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र ने अपनी जगह बनायी है. पिछले वर्ष 2017 के स्वच्छता सर्वेक्षण में झारखंड को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ था। एक लाख से तीन लाख तक की जनसंख्या वाले शहरों में गिरिडीह को पहला नंबर मिला है। ईस्ट जोन में एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में पूर्वोत्तर भारत के बुंडू को सबसे स्वच्छ शहर का दर्जा मिला है। वहीं ईस्ट जोन में स्थित चाईबासा को सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट में पहला स्थान मिला है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इस सफलता के लिए अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा है कि यह हमारे लिए गर्व का विषय है। एक बयान में दास ने कहा, ‘‘इसके लिए सबसे पहले मैं राज्य के नागरिकों को साधुवाद देना चाहता हूं, जिनके प्रयास से झारखंड के शहर परफॉर्मिंग बन गए हैं। इसके साथ ही नगर विकास मंत्री, विभाग के अधिकारी, नगर निकाय के अधिकारी-कर्मचारी सभी बधाई के पात्र हैं। आने वाले समय में हमें अपने अन्य शहरों को भी बेस्ट रैंकिंग में शामिल कराना है।’’

विज्ञप्ति में बताया गया है कि आज शहरी विकास मंत्रालय द्वारा जारी स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में झारखंड को बेस्ट परफार्मिंग स्टेट का प्रथम पुरस्कार मिला। झारखंड ने महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ को पछाड़ते हुए पहला स्थान प्राप्त किया।सर्वेक्षण में रांची को बेस्ट स्टेट कैपिटल इन सिटीजन फीडबैक में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। गिरिडीह (1-3 लाख आबादी) को बेस्ट सिटी इन सिटीजन फीडबैक का पुरस्कार मिला।