सीएम बनते ही बीएस येदियुरप्पा ने किया किसानों का कर्ज माफ

नई दिल्ली। कनार्टक में नए सीएम का पद संभालते ही बीएस येदियुरप्पा ने विश्वास जताया है कि वह सदन में बहुमत सिद्ध कर देंगे। उन्होंने कहा कि वो पूरे पांच साल तक कर्नाटक के सीएम बने रहेंगे। ईश्वर व किसानों के नाम पर शपथ लेने के बाद मीडिया के सामने आए येदियुरप्पा ने किसानों का एक लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने की घोषणा की। कनार्टक के 25वें मुख्यमंत्री की शपथ लेने के बाद येदियुरप्पा ने अपने पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह राज्यपाल वजूभाई वाला के बहुमत सिद्ध करने के लिए दिए गए 15 दिन के समय से पहले ही सदन में विश्वासमत हासिल कर लेंगे।

बता दें कि कर्नाटक में विधानसभा चुनाव में त्रिशंकु होने के बाद सरकार बनाने के लिए लगातार दो दिनों तक उठापटक चली। बाद में राज्यपाल ने सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते बीजेपी को सरकार बनाने का न्यौता दिया। जिसके बाद  येदियुरप्पा ने गुरुवार सुबह अकेले ही मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

गौरतलब है कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा को 104 सीटें मिली हैं। भाजपा को उम्मीद है कि 222 विधायकों के सदन में वह अपना बहुमत सिद्ध कर देगी। बहुमत के आंकड़े 112 के लिये कम पड़ रहे आठ विधायकों को भाजपा कैसे जुटायेगी, येद्दियुरप्पा ने इस पर कोई जवाब नहीं दिया और कहा कि यह मामला अब उच्चतम न्यायालय के समक्ष है।

224 सीटों वाली कर्नाटक विधानसभा में से 222 सीटों के लिए मतदान हुआ था। जयनगर सीट पर भाजपा उम्मीदवार के निधन के बाद चुनाव रद्द कर दिया गया जबकि आर आर नगर सीट पर कथित चुनावी कदाचार के चलते मतदान 28 मई के लिए टाल दिया।